Moneycontrol » समाचार » निवेश

Coronavirus Crisis: अनिश्चितता में कहां है निवेश का मौका, जानिए कमजोर बाजार में कौन से फंड में हैं कमाई

कोरोना जैसे संकट ने ना सिर्फ एसेट की कीमतों को और शेयर prices को क्रैश किया है, बल्कि कई जिंदगीयों और रियल actitivties पर इसका ज्यादा गहरा असर पडा है।
अपडेटेड Apr 10, 2020 पर 08:18  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कोरोना जैसे संकट ने ना सिर्फ एसेट की कीमतों को और शेयर prices को क्रैश किया है, बल्कि कई जिंदगीयों और रियल actitivties पर इसका ज्यादा गहरा असर पडा है। 2021 के लिए दुनिया का GDP projection 2.5% के नीचे जा गिरा है। सरकार के सामने कई सारी चुनौतियां खडी, वहीं आम आदमी के लिए भी ना सिर्फ इस बीमारी से लडाई औऱ परहेज जरूरी है, बल्कि अपनी जींदगी को हर मोर्चे पर चलाते रखना, अपने अपनों के जीवन की देखरेख करना प्राथिमिकता है। हम आपको ये सब कहकर डरा नही रहे हैं, हम आपको तैयार कर रहे हैं। कोरोना से निजात पाने के बाद, जिंदगी किस ओर करवट लेगी हम में से कोई नही जानता लेकिन अगर आप आर्थिक तोर से मजबूत है तो किसी भी अडचन का सामना मजबूती से कर सकते हैं। ऐसे में आइए जानते है कि ऐसे समय में निवेशकों को क्या करना चाहिए ये बताने के लिए हमारे साथ है Mint की Consulting Editor और Lets Talk Money की लेखक- मोनीका हलन और moneyeduschool के फाउंडर अर्णव पंड्या।


बता दें कि केंद्र सरकार ने हाल ही में वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में PPF, KVP जैसी विभिन्न स्मॉल सेविंग स्कीम के ब्याज दर में 0.70 फीसदी से 1.40 फीसदी तक की कटौती कर दी है। यानि PPF पर अप्रैल-जून तिमाही में 7.1% का ब्याज मिलेगा जबकि KVP पर ब्याज दर 6.9% की गई है। 5 साल के पोस्ट ऑफिस RD पर ब्याज दर 5.8% मिलेगा जबकि 5 साल के टाइम डिपॉजिट पर 6.7% ब्याज दर मिलेगा। सुकन्या समृद्धि योजना पर मिलने वाली ब्याज दर 7.6% कर दी गई है।  5 साल के सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम पर 7.4% ब्याज दर  की गई है।


हाल ही में SBI ने बचत खाते पर ब्याज दरें 0.25% घटाईं है। SBI ने बचत खाते पर ब्याज घटाकर 2.75% कर दिया है।  15 अप्रैल से बचत खाते पर 2.75% ब्याज मिलेगा।


जानकारों का कहना है बाजार की इस गिरावट से निवेशक घबराएं नहीं। मौजूदा समय इक्विटी में निवेश का बेहतर मौका दे रही है। क्योंकि  पारंपरिक विकल्पों में कमाई बहुत कम हो गई है। ऐसे में जब समय बदल रहा है तो जरुरी है निवेश का तरीका भी बदला जाएं। दुनियाभर में आर्थिक हालात बदल रहे हैं। बचत खाता, FD, SSC सभी में ब्याज कम हुआ है।


इतना ही नहीं रिटायरमेंट के लिए PPF पर भी ब्याज कम हुआ है। इस वक्त बाजार से डरने की जरूरत नहीं है। निवेशक अपने निवेश को किस्तों में बरकरार रखते हुए  डेट पोर्टफेलियो में शॉर्ट टर्म डे फंड शामिल करें। वहीं इमरजेंसी में पैसों की जरूरत के लिए निवेश डेट फंड में निवेश करें। डेट पोर्टफोलियो में PPF भी शामिल करें।


जानकारों के मुताबिक मौजूदा समय में रियल एस्टेट से फिलहाल दूर रहना ही बेहतर है।  निवेश के लिए प्रॉपर्टी ना खरीदें।



कोरोना के बीच निवेश का मौका


कोरोना संकट के बीच  अगर निवेश का मौका तलाश रहें लोगों के लिए लॉर्ज कैप में निवेश करना बेहद फायदेमंद है। लॉर्ज कैप फंड में निवेशक Axis Bluechip, ICICI Pru BluechiP, Mirae Asset Large cap में निवेश करना फायदेमंद होगा।


वहीं मल्टीकैप फंड में निवेश के मौके तलाश रहें निवेशकों को Canara Robeco Equity Diversified, Motilal Oswal Multi cap 35, Parag Parikh Long Term Equity फंड में निवेश करना चाहिए।


इधर मिडकैप फंड में निवेश के मौके तलाश रहें निवेशकों को DSP Midcap, Kotak Emerging Equities और L&T Mid cap फंड में निवेश करना चाहिए। साथ ही जो निवेशक स्मॉल कैप फंड में निवेश करना चाहते है उनके लिए Axis Small Cap और SBI Small cap फंड निवेश के लिए बेहतर है।


जानकारों का मानना है कि शॉर्ट टर्म डेट फंड में निवेश के मौके तलाश रहें निवेशकों को HDFC Short Term Fund, ICICI Pru Short Term Fund और Kotak Bond Short Term में निवेश करना चाहिए।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।