योर मनी के साथ करें बच्चे के लिए आर्थिक प्लानिंग -
Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनी के साथ करें बच्चे के लिए आर्थिक प्लानिंग

प्रकाशित Mon, 13, 2018 पर 09:20  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

माता-पिता बनने का सपना हर शादी शुदा जोडे का होता है, लेकिन माता पिता बनना ना सिर्फ एक इमोनशनल जिम्मेदारी होती है, बल्कि आर्थिक जिम्मेदारी भी होती है और कोई भी माता पिता ये नही चाहेगें के उनके बच्चे की परवरिश में कोई कसर रह जाए। योर मनी इस बात को समझते हुए माता पिता बनने जा रहे जोडे को दे रहा है आज एक फाइनेंशिल प्लान। निवेश के हर पहलू के बारे में जो आपकी जिंदगी आर्थिक तोर पर आसान बनाएगा, जिसमें हमारा साथ देने के लिए मौजूद है फाइनेंशियल प्लानर गौरव मश्रूवाला और एटिका वैल्थ मैनेजमेंट के निखिल कोठारी।


जानकारों का कहना है कि बच्चा प्लान करने से पहले निवेश, बचत और खर्च को देखें। डिलिविरी से 2 से 3 साल पहले मेटरनिटी कवर लें। परिवार बढ़ाने से पहले बजट और निवेश का ख्याल रखना  बेहद जरुरी है। क्योकि प्रेगनेंसी में ही फैमिली फाइनेंस बदल जाते हैं। रीइंबर्समेंट, पेरेंटल लीव की जानकारी एम्पलॉयर से लें। माता-पिता मेटरनिटी और पैटरनिटी लीव के बारे में पता करें। बच्चा होने पर आने वाले खर्च की प्लानिंग करें। हॉस्पिटल में मेटरनिटी पैकेज की जानकारी लें। डिलिवरी के दौरान इमरजेंसी के लिए बचत करना बेहद जरुरी है।  बच्चे के नामकरण जैसे आयोजन के लिए पैसे जोड़ें और बच्चा होने से पहले एसआईपी या आरडी निवेश की शुरुआत करें। 


बच्चे के पहले 30 दिनों की प्लानिंग के तौर पर माता- पिता बच्चे को अपने हेल्थ इंश्योरेंस से जोड़ते हुए बच्चे के लिए लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी लें। बच्चे के लिए बचत का पहला कदम रखे। इंश्योरेंस से बच्चे का भविष्य सुरक्षित करें और बच्चे की पढ़ाई के लिए बचत शुरू भी हो सकेगी।


ध्यान रखें माता-पिता प्रेगनेंसी के बाद खर्च की लिस्ट बनाएं और  खर्च के लिए एसआईपी और आरडी में निवेश की शुरुआत करें। लंबी अवधि के लिए मोतीलाल ओसवाल मल्टीकैप 35 फंड, कोटक स्टैंडर्ड मल्टीकैप फंड, एक्सिस फोक्स्ड 25 फंड, इन्वेस्को कॉन्ट्रा फंड, एलएंडटी इमर्जिंग बिजनेस फंड और एचडीएफसी स्मॉल कैप फंड में निवेश कर सकते है जबकि मध्यम अवधि के लिए रिलायंस हाइब्रिड इक्विटी फंड, एसबीआई हाइब्रिड इक्विटी फंड, आईसीआईसीआई प्रु बैलेंस्ड एडवांटेज फंड और कोटक इक्विटी सेविंग फंड में निवेश कर सकते है।


वहीं छोटी अवधि के लिए कोटक मीडियम टर्म फंड, एचडीएफसी क्रेडिट रिस्क फंड और एलएंडटी क्रेडिट रिस्क फंड में निवेश करें।