Moneycontrol » समाचार » निवेश

FD के ब्याज दर में कटौती, जानिए किस फंड में निवेश से मिलेगा बेहतर रिटर्न

समय अच्छा होता है, समय खराब भी होता है, लेकिन इसी उतार चढाव के बीच आपकी जिंदगी गुजरती रहती है।
अपडेटेड Apr 11, 2020 पर 16:45  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

समय अच्छा होता है, समय खराब भी होता है, लेकिन इसी उतार-चढाव के बीच आपकी जिंदगी गुजरती रहती है, कुछ बुरे हालात आपके बस के बाहर होते हैं, और कुछ पिरस्थितियां ऐसी होती हैं, जिन पर आप पूरी ताकत लगाकर उन्हे बदलने की कोशिश करते हैं।  इन्ही कोशिशों में आती है फाइनेंशियल प्लानिंग- क्योंकि आपकी आर्थिक जिंदगी आपके अकेले की नहीं, बल्कि आपके पूरे परिवार के लिए मायने रखती है। योर मनी में आपके सभी सवालों का जबाव देने के लिए हमारे साथ मौजूद है wiseinvest advisors के CEO Hemant Rustagi।



सवाल: बच्चे की पढाई और रिटयारमेंट के लिए प्लानिंग कर रहे है जिसके लिए सभी डायरेक्ट स्कीम में निवेश कर रहा हूं। पत्नी की कमाई SBI MAXGAIN होम लोन में जाती है। मौजूदा समय में Mirae asset emerging bluechip gr फंड में 15000 रुपये, Invesco india contra फंड 10000 रुपये, Kotak  std multicap फंड  में 10000 रुपये और Hdfc small cap फंड में 5000 रुपये का निवेश कर रहे है।


सलाह:  बच्चों की पढ़ाई, रिटायरमेंट के लिए इक्विटी फंड सही है। पोर्टफोलियो में चुने हुए फंड्स सही हैं।  हर लक्ष्य के लिए एक कॉपर्स तय करना जरूरी है। हर फंड को किसी लक्ष्य से जोड़ें। SBI Maxgain home loan का चुनाव सही है। लिक्विडिटी के साथ ब्याज का बोझ भी कम होगा।



सवालः FD के ब्याज दर कम हो गए है तो कोई ऐसा फंड बताये जिस में मूल धन सुरक्षित रहें और ब्याज भी ज्यादा मिले?


सलाह: 2-3 साल के लिए शॉर्ट टर्म इनकम फंड में निवेश करें।  3-5 साल के लिए इक्विटी सेविंग्स स्कीम चुन सकते हैं। शॉर्ट टर्म इनकम फंड में आप Kotak Bond Short Term और HDFC Short Term Income Fund में निवेश कर सकते है। वहीं इक्विटी सेविंग्स स्कीम के लिए Kotak Equity Savings Fund और Axis Equity Saver Fund बढ़िया रहेगा।



सवालः क्या डायनैमिक बॉन्ड फंड में निवेश करना सही?


सलाह:  RBI के रेट कट के बाद डेट फंड में सुधार देखने को मिला है। शॉर्ट टर्म फंड में निवेश कर सकते है और कोर्पोरेट बॉन्ड फंड में निवेश भी कर सकते है। HDFC short term income fund, ICICI Pru corporate bond fund , HDFC Corporate bond fund फंड में निवेश कर सकते है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।