Moneycontrol » समाचार » निवेश

Hawkins Cooker: कॉरपोरेट FD पर 10.50% का रिटर्न, क्या आपको करना चाहिए निवेश?

Hawkins Cooker के FD में कम से कम 25,000 रुपए का निवेश करना होगा। मैक्सिमम आप जितना चाहे उतना निवेश कर सकते हैं
अपडेटेड Sep 21, 2019 पर 18:00  |  स्रोत : Moneycontrol.com

आपने पहली बार किसी प्रेशर कुकर का नाम सुना था? Hawkins Cooker...सही है? हर घर के लिए यह जाना पहचाना नाम है। Hawkins Cooker ने 18 सितंबर को कॉरपोरेट FD लॉन्च किया है। ऐसे समय में जब बैंक FD पर 6-7 फीसदी का रिटर्न दे रहे हैं, तब Hawkins Cooker अपने एफडी पर 10.5 फीसदी का रिटर्न दे रही है। कंपनी ने इससे पहले 2018 में भी मार्केट से ज्यादा इंटरेस्ट रेट पर कॉरपोरेट FD लॉन्च किया था।


Hawkins Cooker के FD को रेटिंग एजेंसी ICRA ने AA (स्टेबल) रेटिंग दी है। ऐसे समय में जब कई कंपनियों में किए गए निवेश डूब गए हैं। मेच्योरिटी के बावजूद कई कंपनियां निवेशकों को पेमेंट नहीं कर पाई हैं, ऐसे में स्टेबल रेटिंग की अहमियत बढ़ जाती है।


क्या है इनवेस्टमेंट लिमिट?


Hawkins Cooker के FD में कम से कम 25,000 रुपए का निवेश करना होगा। मैक्सिमम आप जितना चाहे उतना निवेश कर सकते हैं।


Hawkins Cooker के FD की तीन स्कीम हैं। पहली 12 महीनों में मेच्योर हो रही है जिसपर 10 फीसदी का रिटर्न मिल रहा है। दूसरी 24 महीने में मेच्योर हो रही है जिसपर 10.25 फीसदी का रिटर्न मिल रहा है। और तीसरी तरह की स्कीम 36 महीने में मेच्योर हो रही है जिसपर 10.50 फीसदी का रिटर्न कंपनी ऑफर कर रही है।


अगर आप क्यूमलेटिव रिटर्न का विकल्प चुनते हैं तो FD हर महीने कंपाउंड होगी। 


अगर आप ये FD प्री मेच्योर तोड़ना चाहते हैं तो आपको कम से कम 6 महीने का इंतजार करना होगा। उसके बाद ही आप FD से पैसे निकाल सकते हैं। प्रीमेच्योर FD तोड़कर पैसा निकालने पर 1 फीसदी की पेनाल्टी लगेगी।


क्या आपको निवेश करना चाहिए?


आमतौर पर कॉरपोरेट FD में निवेश करने से पहले उसकी रेटिंग चेक करना जरूरी है। ICRA ने इसे स्टेबल AAA रेटिंग दी है। इस तरह के निवेश के लिए जरूरी है कि आपमें रिस्क लेने की क्षमता हो।
  
सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।