Moneycontrol » समाचार » निवेश

Tax Free इनकम के लिए ये हैं Investment के 4 अच्छे विकल्प

इनकम टैक्स एक्ट में ऐसे कई अधिनयम हैं जिनके जरिए टैक्स में छूट के साथ-साथ टैक्स फ्री कमाई भी कर सकते हैं
अपडेटेड Dec 10, 2019 पर 09:16  |  स्रोत : Moneycontrol.com

बात जब इनकम की आती है तो सभी अपनी इनकम बढ़ाना चाहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जितना इनकम बढ़ेगी उतना ही टैक्स भी देना होगा। ऐसे में आखिर क्या करें कि इनकम भी अच्छी खासी रहे और टैक्स भी बचता रहे। लिहाजा इनकम टैक्स एक्ट में कई नियम हैं और कई योजनाएं भी हैं। जहां आप बेहतर तरीके से इनकम में छूट के साथ ही टैक्स भी बचा सकते हैं।


भारत सरकार की तरफ से टैक्स फ्री रिटर्न पाने के लिए कई तरह की योजनाएं चल रही हैं। लेकिन 4 उन खास योजनाओं के बारे में बताएंगे जहां पर इन्वेस्टमेंट करने के बाद Income Tax कानून के हिसाब से टैक्स फ्री इनकम है।


Public Provident Fund (PPF)
Employees Provident Fund (EPF)
Unit Insurance Plans (Ulips)
Sukanya Samriddhi Yojana (सुकन्या समृद्धि योजना)


इन योजनाओं में इन्वेस्टमेंट करने पर आपको टैक्स में छूट मिलती है। साथ ही इन योजनाओं पर इन्वेस्टमेंट करने से जो इनकम होती है वो टैक्स फ्री होती है।


1 Public Provident Fund (PPF)


लॉन्ग टर्म में इन्वेस्टमेंट करने के लिए यह बेहतर विकल्प है। इसमें 8 फीसदी की दर से इंट्रेस्ट मिलता है। PPF में आप सालाना कम से कम 500 रुपये का इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में PPF अकाउंट खोल सकते हैं। Income Tax कानून के सेक्शन 80C के तहत आप PPF में सालाना 1.5 लाख रुपये के इन्वेसट्मेंट पर टैक्स छूट पा सकते हैं। PPF पर ब्याज दरों की हर तिमाही समीक्षा की जाती है।


2 - Employees Provident Fund (EPF)


PPF के जैसे ही EPF में भी इन्वेसट्मेंट किया जाता है। EPF का फंड आप रिटायर होने के बाद भी निकाल सकते हैं। अगर आप लगातार 5 साल तक EPF में इन्वेसट्मेंट करते हैं तो इसके बाद आप EPF का फंड निकाल सकते हैं। इसमें इन्वेस्टमेंट, रिटर्न, मेच्योरिटी टैक्स फ्री है।  


3 - Unit Insurance Plans (Ulips)


यूलिप एक ऐसा प्लान है जहां इंश्योरेंस और इनवेस्टमेंट का लाभ एक में ही शामिल होता है। अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए इनवेस्टमेंट करना चाहते हैं तो यूलिप सबसे अच्छा है। यूलिप फंड पांच साल के बाद ही मेच्योर होता है। मेच्योर होने के बाद जो भी रकम आती है वो टैक्स-फ्री होती है।


आपको बता दें कि, यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान, एक ऐसा प्रोडक्ट है जहां इंश्योरेंस और इनवेस्टमेंट लाभ, एक में ही होते हैं। इन्हें बीमा कंपनियों पेश करती हैं। इसे पहली बार यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया (यूटीआई) ने लॉन्च किया था। ये मुख्य रूप से भारत में उपलब्ध है।


4 - Sukanya Samriddhi Yojana (सुकन्या समृद्धि योजना)


सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है। जिसे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लॉन्च किया गया है। इसमें 8.5 फीसदी की ब्याज मिलती है। इसमें टैक्स छूट के साथ-साथ मेच्योरिटी पूरी होने के बाद इसकी इनकम टैक्स फ्री होती है।  


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।