Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः कैसे करें निवेश के साथ सपने पूरे

योर मनी आपको अपने पैसों की इफाजत और उन्हे दोगुना करने के लिए नुस्खे देता रहता है।
अपडेटेड Jun 11, 2016 पर 14:39  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी आपको अपने पैसों की इफाजत और उन्हे दोगुना करने के लिए नुस्खे देता रहता है, लेकिन आपकी कमाई हुई पूंजी को इंजॉय करना भी बेहद जरूरी है और ये आप कैसे करेंगें, योर मनी आपको बताएगा।


निवेश जितना जरूरी है, उतनी ही सपनों की उडान भी जरुरी है तो कैसे साकार होंगे आपके तमाम सपने, आज के युवा कैसे करना चाहते हैं अपने पैसों की प्लानिंग और छोटी अवधि या लंबी अवधि के लक्ष्य को समझकर कैसे करें प्लानिंग इन तमाम सवालों पर लेंगे किरण शेयरस्ट्रोकर्स के किरण देसाई की राय।


किरण शेयरस्ट्रोकर्स के किरण देसाई के मुताबिक सिर्फ भविष्य के लिए निवेश पर जोर ना देते हुए कुछ पैसे अपने सपने पूरे करने के लिए भी रखने चाहिए। क्योंकि सपने, इच्छाएं पूरी करने के लिए ही हम कमाते हैं। अपनी 40 फीसदी आय घरेलू खर्च के लिए रखनी चाहिए और बाकी 40 फीसदी आय भविष्य के लिए निवेश करनी चाहिए। 20 फीसदी आमदनी अपने सपनों को पूरा करने पर खर्च करनी चाहिए। और बाकी इक्विटी, लिक्विड और फिक्स इनकम फंड में निवेश करना चाहिए।


किरण देसाई का कहना है कि निवेश के काफी सारे पायदान है। आप लाइफ इंश्योरेंस, हेल्थ और एक्सीडेंटल इंश्योरेंस, पीपीएफ और एनपीएस में निवेश कर सकते हैं। लाइफ इंश्योरेंस में सालाना आय का 12-15 गुना करना होता है। वहीं म्युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं या सीधे शेयर बाजार में पैसा लगा सकते हैं। इसके आलावा सोने में या प्रॉपर्टी में निवेश के मौके देख सकते हैं।


वीडियो देखें