Moneycontrol » समाचार » निवेश

Google Pay पर ऑनलाइन कैसे खरीदें गोल्ड?

गूगल अपने UPI ऐप Google Pay के जरिए 99.99 फीसदी शुद्ध 24 कैरेट गोल्ड खरीदने का मौका दे रहा है
अपडेटेड Sep 12, 2019 पर 08:52  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पिछले कुछ महीनों में गोल्ड प्राइस में अच्छी खासी तेजी आई है। गोल्ड प्राइस देखकर मीलिनियर भी गोल्ड में निवेश करना चाहते हैं। लेकिन मुश्किल यह होती है कि गोल्ड ETF के पेपरवर्क में वो फंसना नहीं चाहते और पड़ोस की दुकान पर उनको भरोसा नहीं है। ऐसे ही खरीदारों के लिए कई तरह के मोबाइल ऐप आ गए हैं जिनके जरिए आसानी से गोल्ड में निवेश कर सकते हैं।


गूगल ने भी अपने UPI ऐप Google Pay के जरिए 99.99 फीसदी शुद्ध 24 कैरेट गोल्ड खरीदने का मौका दे रहा है। इसमें आप 1 रुपए तक भी गोल्ड खरीद सकते हैं।


Google Pay पर ऐसे खरीदें गोल्ड


सबसे पहले Google Pay ऐप डाउनलोड करें। इसे ओपन करने के बाद आपको Gold Vault नजर आएगा। अगर आपको Gold Vault नजर नहीं आ रहा है तो New पर क्लिक करके Gold Vault टाइप कर सकते हैं।


Gold Vault पर क्लिक करने के बाद आपके सामने बाय, सेल और डिलीवरी का विकल्प नजर आएगा।


बाय पर क्लिक करने पर आपको mg में गोल्ड का भाव नजर आएगा। इस प्राइस में टैक्स भी शामिल है। आप कम से कम 1 रुपए का गोल्ड खरीद सकते हैं। आप जितने रुपए का गोल्ड खरीदना चाहते हैं वह रकम लिखकर क्लिक करें।


गोल्ड पर लगने वाला टैक्स अलग हो सकता है लिहाजा, यह ऐप सबसे पहले GPS से आपका लोकेशन चेक करेगा। आपको लोकेशन की अनुमति देनी होगी।


गोल्ड खरीदने की प्रक्रिया में 5 मिनट तक गोल्ड के भाव में कोई बदलाव नहीं होगा। अगर आपने सक्सेसफुली गोल्ड खरीद लिया है तो यह आपके Vault में नजर आने लगा।


अगर पेमेंट फेल हो जाता है तो तीन कारोबारी दिन के भीतर आपका पैसा वापस आ जाएगा। एक बार गोल्ड खरीदने की प्रक्रिया पूरी करने के बाद आप इसे कैंसल नहीं कर सकते हैं बल्कि इसे उसी वक्त उस भाव पर MMTC PAMP
पर बेच जरूर सकते हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।