Moneycontrol » समाचार » निवेश

अटल पेंशन योजना को कैसे करें अपग्रेड या डाउनग्रेड, जानिए पूरा प्रॉसेस

अटल पेंशन योजना में अपग्रेड या डाउनग्रेड के मामले में बैंक को एक फॉर्म भरकर सूचित करना होगा
अपडेटेड Jul 07, 2020 पर 15:17  |  स्रोत : Moneycontrol.com

APY Downgrade Online: पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (Pension Fund Regulatory and Development Authority- PFRDA ने सभी बैंकों से 1 जुलाई 2020 से पूरे साल के दौरान अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana - APY) सब्सक्राइबर्स की पेंशन राशि को अपग्रेड या डाउनग्रेड की प्रक्रिया करने को कहा है। हालांकि एक फिस्कल ईयर में एक बार ही अपग्रेड या डाउनग्रेड किया जा सकेगा। पहले यह सुविधा हर साल अप्रैल के महीने में मिलती थी।


पेंशन में बदलाव होने के चलते सब्सक्राइबर्स को अपग्रेड या डाउनग्रेड योजना से काफी मदद मिलेगी। जो कि 60 साल तक इसमें जारी कर सकते हैं।


बता दें कि APY योजना के तहत एक ग्राहक को 60 साल की उम्र पूरी करने के बाद   अपने कंट्रीव्यूशंस (contributions) के आधार पर कम से कम  1000 रुपये से 5000 रुपये हर महीने पेंशन मिलती है। ग्राहक जब अपना कंट्रीब्यूशन जमा करते हैं उस समय वो अपना अमाउंट कम करने या बढ़ाने का ऑप्शन चुन सकते हैं।


इस बात को इस उदाहरण से भी समझ सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति 1000 रुपये मासिक पेंशन पाने के लिए 30 साल उम्र से निवेश करता है तो उसे 60 साल की उम्र तक हर महीने 116 रुपये जमा करना होगा। अब अगर वो 33 साल की उम्र में 3,000 या 5000 रुपये पाने के लिए अपने पेंशन स्कीम को अपग्रेड कर सकता है। इसी तरह पेंशन राशि को 4,000 रुपये से 3,000 रुपये तक घटाकर डाउनग्रेड भी कर सकता है।


अगर आप डाउनग्रेड या अपग्रेड का ऑप्शऩ चाहते हैं तो आप बैंक में एक फॉर्म भरकर सूचित करना होगा। डाउनग्रेड करने पर जो अंतर आएगा वो आपके अकाउंट में क्रेडिट कर दी जाएगी। APY में आपके सेविंग अकाउंट से मासिक, तिमाही या छमाही आधार पर आपके अकाउंट से आटोमेटिक डेबिट कर दिया जाता है।


APY सब्सक्राइबर की मृत्यु होने पर उनके जीवनसाथी को पेंशन राशि मिलने लगेगी। जीवनसाथी के निधन के बाद नॉमनी को पेंशन की राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।


APY अकाउंट को ऑनलाइन अपग्रेड या डाउनग्रेड करें


APY अकाउंट को अपग्रेड करने के लिए आपको नीचे दिए गए लिंक पर विजिट करना होगा।
https://npslite-nsdl.com/CRAlite/APYUPDNGradeView.do


आपको अपना PRAN यानी Permanent Retirement Account Number दर्ज करना होगा। इसके बाद पेंशन राशि दर्ज करनी होगी। मासिक पेंशन राशि वो राशि है जिसे आप 60 साल के बाद पाना चाहते हैं। जैसे 1000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये, 5000 रुपये महीना हो सकती है।


इसी तरह से अगर आपको डाउनग्रेड करना है तो इस लिंक पर विजिट करें।
https://npslite-nsdl.com/CRAlite/APYDNGradeView.do
इसी तरह आपको PRAN यानी Permanent Retirement Account Number दर्ज करना होगा। इसके बाद पेंशन राशि दर्ज करनी होगी। 


APY अकाउंट को ऑफलाइन अपग्रेड या डाउनग्रेड करें


ऑफलाइन अपग्रेड या डाउनग्रेड करने के लिए नीचे दिए लिंक से आपको एक फॉर्म डाउनलोड करना होगा। फिर इस फॉर्म को भरकर बैंक में जमा करना होगा।


https://npscra.nsdl.co.in/nsdl/forms/Form_to_Upgrade-Downgrade_Pension_under_APY.pdf
इस फॉर्म में आपको नई पेंशन राशि लिखनी जिसे बैंक अपने यहां रिकॉर्ड में दर्ज कर लेंगे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।