Moneycontrol » समाचार » निवेश

Atal Pension Yojana में इन्वेस्टमेंट के पहले जानिए ये 5 बातें

Atal Pension Yojana में इन्वेस्टमेंट करने के लिए कम से कम 18 साल और अधिक से अधिक 40 साल की उम्र होनी चाहिए। साथ पेंशन पाने के लिए 20 साल तक इन्वेस्टमेंट जरूरी है।
अपडेटेड Nov 08, 2019 पर 16:52  |  स्रोत : Moneycontrol.com

मोदी सरकार ने अपने कार्यकाल में इन्वेस्टमेंट  के मकसद से कई तरह की योजनाओं की शुरुआत की है। आपने सरकार की कई तरह की योजनाओं के बारे में पढ़ा और सुना भी होगा। ऐसी ही एक सरकारी योजना है। जिसका नाम है Atal Pension Yojana यानी इसे संक्षेप में APY भी कहते हैं। यह योजना असंगठित (अनऑर्गनाइज्ड) क्षेत्रों पर केंद्रित है।
इस योजना की शुरुआत साल 2015 में की गई। इस योजना को Pension Fund Regulatory and Development Authority (PFRDA) द्वारा संचालित की जाती है। पेंशन Regulator की वेबसाइट pfrda.org.in के अनुसार, यह योजना असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को बचत करने के लिए प्रोत्साहित करती है।


आइये इस योजना के बारे में कुछ खास बातें जानते हैं:-


-Atal Pension Yojana में निवेश के लिए कम से कम उम्र 18 साल और अधिक से अधिक 40 साल है। यह पेंशन राशि 60 साल की उम्र में दी जाएगी। 


-APY के तहत ग्राहकों क न्यूनतम पेंशन मिलती है। इसमें 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक मिलेगी। उदाहरण के तौर पर, यदि कोई व्‍यक्ति 18 वर्ष की उम्र में इस योजना को लेता है तो उसे हर महीने 1,000 रुपए की पेंशन पाने के लिए 42 रुपए का कंट्रीब्यूशन करना होगा। इसी तरह 3,000 रुपए की मासिक पेंशन पाने के लिए पाने के लिए 126 रुपए हर महीने कंट्रीब्यूशन करना होगा।


-Atal Pension Yojana में तीन तरीके से पेमेंट कर सकते हैं। जिसमें आप हर महीने, तीन महीने (Quarterly), या फिर छह महीने (Half-yearly) कर सकते हैं।


-Atal Pension Yojana के तहत, ग्राहक को पेंशन मिलती है और उसके बाद उसकी मृत्यु होने पर स्पाउस (पत्नी) को और उनकी मृत्यु के बाद पेंशन के बचे फंड को नॉमिनी को दे दिया जाता है।


-PFRDA की वेबसाइट के मुताबिक, इस पेंशन को 60 साल की उम्र के पहले बाहर निकलने के लिए विशेष परिस्थितियों में ही अनुमति है। यानी मृत्यु या बीमार होने पर समय से बाहर निकल सकते हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।