Moneycontrol » समाचार » निवेश

एक्सपर्ट से जानें निवेशक कहां करते हैं सबसे ज्यादा गलती

रिटायरमेंट के लिए इंश्योरेंस प्रोडक्ट में निवेश करना कितना सही, रिटायरमेंट की पूंजी कैसे टैक्स फ्री होगी, एक्सपर्ट से जानें
अपडेटेड Oct 15, 2019 पर 11:22  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

रिटायरमेंट के लिए आपकी जमा पूजीं, आप पूरी जिंदगी महनत करके कमाते हैं। जब बात आती है इसके निवेश की, तो इन पैसों पर आप ज़रा भी रिस्क नही लेना चाहते और रिटर्न भी दोगुना चाहते हैं वो भी टैक्स फ्री। सीएनबीसी-आवाज़ के इस खास शो योर मनी में इसी पर फोकस होगा।


रिटायरमेंट के लिए इंश्योरेंस प्रोडक्ट में निवेश करना कितना सही, रिटायरमेंट की पूंजी कैसे टैक्स फ्री होगी? बचत खाते में एकमुश्त बड़ी रकम जमा करने, क्या सेविंग खाते से होने वाली कमाई के सहारे रहना सही स्ट्रैटेजी है, क्यों बचत खाते में ज्यादा पैसा नहीं रखना है और आपके रिटायरमेंट कॉर्पस के लिए मुनाफे वाली रणनीति कहां बनेगी इन सब बातों पर Bajaj Capital Ltd के विश्वजीत पराशर से चर्चा करेंगे।


सवालः मेरी उम्र 66 साल है। मेरा HDFC Click 2 Invest में निवेश है। मैंने 5 लाख सालाना प्रीमियम चुकाया है। 5 साल तक पैसे की जरूरत नहीं है। क्या निवेश के लिए पॉलिसी ठीक है?


विश्वजीत पराशर की सलाहः  इंश्योरेंस में निवेश ठीक नहीं है। ULIP में निवेश नजरिया 10 साल से ज्यादा रखें। HDFC Click 2 Invest लो कॉस्ट ULIP है। MORTALITY चार्ज और फंड मैनेजमेंट चार्ज 1.35 प्रतिशत है। ULIP प्लान में लिक्विडिटी की कमी है।


इसकी बजाय MF में ULIP के मुकाबले ज्यादा रिटर्न मिलता है। ULIP से मिला पैसा पूरी तरह टैक्स फ्री होता है। सेक्शन U/S 10,10(D) के तहत टैक्स फ्री होता है।
ULIP में फंड स्विच करने का विकल्प भी होता है।


सवालः मैं सरकारी नौकरी से रिटायर्ड हूं। मुझे 5 लाख निवेश करना है। मुझे निवेश से हर महीने कुछ पैसे चाहिए। पेंशन से कमाई 2200 रुपये है। मेडिकल और इंश्योरेंस पॉलिसी नहीं है और ulip icici super है।


विश्वजीत पराशर की सलाहः आपको 6 से 7 प्रतिशत वाले डेट फंड पर विचार करना चाहिए। आप मासिक SWP भी कर सकते हैं। आपको इन फंड में निवेश की सलाह है। ABSL Corporate Bond Fund और ICICI Pru Floating Interest Fund।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।