Moneycontrol » समाचार » निवेश

जानें कम उम्र में निवेश की शुरुआत से कैसे होगी बड़ी उम्र में पैसों की बरसात !

डायरेक्ट प्लान में रेगुलर प्लान से ज्यादा NAV का गणित क्या है
अपडेटेड Oct 15, 2019 पर 13:08  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सिर्फ टैक्स बचाने के लिए निवेश से कितना मुनाफा कमा सकते हैं। टैक्स सेविंग INVESTMENTS से लक्ष्यों को कैसे बांधें इस सबके बारे में सटीक जानकारी के लिए सीएनबीसी-आवाज़ आपके योर मनी के रूप में खास शो प्रस्तुत करता है। निवेश की रणनीति केवल टैक्स सेविंग विकल्पों में बनाने से कितना मुनाफा मिलेगा और डायरेक्ट प्लान में रेगुलर प्लान से ज्यादा NAV का गणित क्या है इस पर भी आनंद राठी के फिरोज अजीज से योर मनी में चर्चा की जायेगी।


सवाल: मेरी उम्र 26 साल है। मेरी 10000 की एसआईपी है। मेरे पास ABSL Tax sever और Axis long term Equity है। मुझे बेटी की शादी के लिए जमा राशि जुटाना है। 15,000 महीने का निवेश करना है। मुझे रिटायरमेंट के लिए 4 करोड़ रुपेय चाहिए। क्या डायरेक्ट प्लान से निवेश करना सही  है तथा पोर्टफोलियो में और फंड कैसे जोड़ें।


फिरोज अजीज की सलाह: कम उम्र में निवेश करना फायदेमंद होता है। 15,000 रुपये हर महीने निवेश करने से 25 साल में 4 करोड़ रुपये जमा हो सकता है।


इसके लिए इन फंड में निवेश करें


Mirae Asset Large-cap Fund
Kotak Standard Multicap Fund
L&T Midcap Fund Growth


सवालः डायरेक्ट बनाम रेगुलर प्लान में रेगुलर प्लान की NAV कम कैसे होती है। रेगुलर प्लान की NAV डायरेक्ट से कम कैसे होती है। क्या पूरे निवेश को डायरेक्ट प्लान में बदल लेना चाहिए।


फिरोज अजीज की सलाहः यदि बाजार की समझ नहीं तो एडवाइजर की मदद लेनी चाहिए। रेगुलर प्लान में एडवाइजर या ब्रोकर का कमीशन होता है। इसलिए यह फर्क दिखाई देता है।


डायरेक्ट प्लान में डिस्ट्रीब्यूटर ना होने से खर्च कम होता है। एक्सपेंस रेश्यो रेगुलर के मुकाबले कम होता है। रेगुलर प्लान की तुलना में बेहतर रिटर्न मिलता है। सालाना रिटर्न 0.5 से 1.5 प्रतिशत तक ज्यादा हो सकता है। सीधे AMC के जरिए निवेश होता है। बाजार की समझ होने पर डायरेक्ट प्लान लेना चाहिए। इसमें निवेशक को खुद रिसर्च कर फंड चुनने होते हैं।


ऑनलाइन खरीदा फंड डायरेक्ट प्लान नहीं


बता दें कि ऑनलाइन पोर्टल डायरेक्ट प्लान पर चार्ज लेते हैं। कई ऑनलाइन पोर्टल रेगुलर प्लान भी देते हैं। AMC वेबसाइट से डायरेक्ट प्लान लेना चाहिए।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।