Moneycontrol » समाचार » निवेश

NPS में करें निवेश, रिटायरमेंट के बाद मिलेंगे पैसों की कमी नहीं होगी

अगर आप अधिक पैसा कमाना चाहते हैं तो NPS के जरिए आपकी बेहतर कमाई हो सकती है
अपडेटेड Oct 06, 2020 पर 08:01  |  स्रोत : Moneycontrol.com

National Pension Scheme (NPS):  अगर आप रिटायरमेंट के बाद भी बेहतर कमाई की तलाश में हैं, आप चाहते हैं कि 60 साल की उम्र के बाद भी आपकी सैलरी 50,000 रुपये के आसपास रहे और अच्छी खासी मोटी रकम कैश में मिले तो यह सब कुछ संभव है। इसके लिए आपको नेशनल पेंशन स्कीम (National Pension Scheme –NPS) की ओर रूख करना पड़ेगा। यह National Pension Scheme (NPS) अकाउंट आप अपनी पत्नी या अपने नाम से भी ओपन करा सकते हैं। इस स्कीम में 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद आपको कैश और मासिक पेंशन दी जाती है। यानी की 60 साल के बाद आप किसी के ऊपर निर्भर नहीं रहेंगे। आपके पास कमाई का जरिया होगा।


कितना करें निवेश


NPS  में आप अपनी सुविधानुसार हर महीने या सालाना पैसे जमा कर सकते हैं। इसमें आप 1,000 रुपये से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। जिसे आप 65 साल की उम्र तक चला सकते हैं। अगर आप या अपनी पत्नी के नाम से 5,000 रुपये महीना निवेश करते हैं, इस समय उम्र 30 साल है तो 10 फीसदी रिटर्न के साथ 60 साल की उम्र में आपके अकाउंट में 1.12 कोरड़ रुपये हो जाएंगे। जिसमें से आपको 45 लाख रुपये एक मुश्त कैश दिया जाएगा। इसके अलावा हर महीने आजीवन 45,000 रुपये की मासिक पेंशन मिलेगी।


इस स्कीम में टैक्स बेनिफिट भी है। इनकमट टैक्स एक्ट के सेक्शन 80 C  के तहत 1.5 लाख रुपये के अलावा 50,000 रुपये का बेनिफिट टैक्स ले सकते हैं। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।