Moneycontrol » समाचार » निवेश

बजट में NRI को मिला तोहफा, अब किन फंड्स से मिलेगा मुनाफा

आर्थिक आजादी आपको अपना जीवन खुलकर जीने का मौका देती है।
अपडेटेड Jul 10, 2019 पर 12:43  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आर्थिक आजादी आपको अपना जीवन खुलकर जीने का मौका देती है। इसलिए जरूरी है, जितना जल्दी हो सके, निवेश की प्रक्रिया शुरू कर दें। योर मनी पर आज बजट में NRI निवेशकों के हुए एलानों पर हम फोकस करेंगें जिसमें हमारा साथ देने के लिए मौजूद हैं फाइनेंशियल प्लानर अर्णव पंड्या।


बजट में एनआरआई को भारतीय पासपोर्ट के साथ आधार की सुविधा दी गई। आधार से फाइनेंशियल ट्रांसजैक्शन आसान हो जाएंगी। आधार कार्ड से निवेश करने में भी आसानी होगी। अभी पोर्टफोलियो इंवेस्टमेंट स्कीम के जरिए निवेश कर सकते है। FPI कैटेगरी में NRIs को शामिल किया जाएगा। प्रोसेस को आसान करने के लिए KYC जरूरी होगी। FPI के जरिए NRI को फायदा मिलेगा। नए विकल्प के साथ भारत को ज्यादा एक्सपोजर मिलेगा। FPI से निवेश के विकल्प बढ़ेंगे। NRI को TDS से मुक्ति मिलेगी। 50,000 से ज्यादा के गिफ्ट पर टैक्स लगेगा। पहले ऐसे गिफ्ट को इनकम नहीं माना जाता था। गिफ्ट में पैसा और प्रॉपर्टी को शामिल किया जाएगा। ब्लैक मनी के लिए भी सख्त नियम बनाए गए हैं।


सवालः 3 साल से ऑस्ट्रेलिया में नौकरी कर रहा हूं। म्यूचुअल फंड में निवेश की शुरुआत करनी है। 3-5 साल के लिए SBI Banking & Financial Services में एकमुश्त निवेश करना है।


अर्णव पंड्याः सेक्टोरेल फंड से निवेश की शुरुआत की है। निवेश की शुरूआत सेक्टर फंड से नही करनी चाहिए। निवेश की शुरुआत लार्जकैप फंड से करें। एकमुश्त निवेश के लिए लार्जकैप सही विकल्प है। लार्जकैप/स्मॉलकैप में रिस्क कम होता है और लार्जकैप/स्मॉलकैप में एक्सपोजर ज्यादा होता है। आप Franklin India Bluechip और ICICI Pru Bluechip फंड में निवेश कर सकते है।