Moneycontrol » समाचार » निवेश

Paytm Money से सिर्फ 16 रुपये में करें ETF में निवेश, यूजर्स को मिल रहा 69 तरह के ETFs में इनवेस्ट करने का ऑप्शन

Paytm Money ने अपने प्लेटफॉर्म पर ETF ट्रेडिंग की सुविधा लॉन्च की है, यहां आप 69 तरह के ETF की खरीद-बिक्री कर सकते हैं
अपडेटेड Oct 27, 2020 पर 20:14  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पेटीएम मनी (Paytm Money) के यूजर अब गोल्ड, डेट और इक्विटी ईटीएफ (exchange traded fund- ETFs) की खरीद-बिक्री कर सकेंगे। इसके लिए Paytm Money ने अपने प्लेटफॉर्म पर ETF ट्रेडिंग की सुविधा लॉन्च की है। भारत में गोल्ड, इक्विटी (equity) और डेट (debt) सहित कुल 69 तरह के ETFs की ट्रेडिंग शेयर बाजार में होती है। इसकी खास बात यह है कि शेयर की तरह ETFs खरीदने में आपको बड़ी राशि निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ती है। Paytm Money पर आप मिनिमम 16 रुपये लगाकर इक्विटी ETF, मिनिमम 44 रुपये में गोल्ड ईटीएफ और मिनिमम 120 रुपये में निफ्टी (NIFTY) पर ETF में निवेश कर सकते हैं। 

1 लाख नए यूजर को जोड़ने का लक्ष्य


बाजार नियामक सेबी (SEBI) की तरफ से ETF ट्रेडिंग की मंजूरी मिलने के बाद पेटीएम मनी के सीईओ वरुण श्रीधर (Varun Sridhar) ने कहा कि सभी निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो में ETF को ऐड करना चाहिए, क्योंकि यह कम कीमत में काफी अच्छा मार्केट लिंक्ड रिटर्न देती है। वरुण श्रीधर ने कहा कि ETF की खरीद-बिक्री के लिए Paytm Money ने यूजर फ्रेंडली इंटरफेस विकसित किया है। इसे इस तरह डिजाइन किया गया है कि कोई भी निवेशक अपनी सुविधा के हिसाब से अच्छा डिसिजन लेते हुए ETFs की खरीद-बिक्री कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि कंपनी अगले 12 से 18 महीने में इस प्लेटफॉर्म पर 1 लाख नए यूजर को जोड़ने का लक्ष्य लेकर काम कर रही है।

सेट कर सकते हैं प्राइस अलर्ट

Paytm Money के इंटरेक्टिव यूजर इंटरफेस के जरिये आसानी से किसी ETFs के प्राइस में हुए बदलाव को ट्रैक किया जा सकता है। इसके अलावा यूजर प्राइस अलर्ट भी सेट कर सकते हैं। Paytm Money ने कहा कि इस प्लेटफॉर्म पर हरेक ETF का प्राइस लाइव अपडेट होता रहता है और निवेशक ट्रेडिंग आवर्स (Trading hours) में आसानी से ETF को बेच सकते हैं। इसका पैसा यूजर के बैंक अकाउंट में उसी समय ट्रांसफर हो जाता है। आपको बता दें कि एक्सचेंज ट्रेडेड फंड यानी ETF प्रतिभूतियों (Securities) का कलेक्शन होता है जिसे किसी ब्रोकरेज फर्म के जरिये शेयर बाजार में बेचा और खरीदा जा सकता है।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।