Moneycontrol » समाचार » निवेश

POST OFFICE के सेविंग अकाउंट नियमों में हुआ बदलाव, अब अकाउंट में सीधे ट्रांसफर होगी सरकारी सब्सिडी

आधार कार्ड को पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट से लिंक कराना होगा। इसके बाद सरकारी सब्सिडी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के जरिए आपके खाते में आ जाएगी
अपडेटेड Sep 13, 2020 पर 09:21  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सरकारी सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए आपको अब बैंक में अकाउंट खुलवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आपने पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट (Post office savings account) खुलवाया है तो सरकारी सब्सिडी सीधे अपके पोस्ट ऑफिस के सेविंग अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा। इसके लिए बस आपको अपने आधार कार्ड को पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट से लिंक कराना होगा। इसके बाद सरकारी सब्सिडी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के जरिए आपके खाते में आ जाएगी। पोस्ट ऑफिस विभाग (India Post) ने कहा कि इसके लिए ग्राहकों को एक एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा, साथ ही अपने अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करना होगा।

सरकार ने अप्रैल में पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) और दूसरी छोटी बचत योजनाओं में निवेश के लिए एक कॉमन एप्लीशकेशन फॉर्म जारी किया था। अब सरकरा ने पोस्ट ऑफिस में जिन लोगों को पहले से सेविंग्स अकाउंट है उनके लिए एक एप्लीकेशन फॉर्म जारी किया है। इसे एप्लीकेशन फॉर लिंकिंग/सीडिंग और रिसीविंग डीबीटी बेनिफिट्स इन-टू पीओएसबी अकाउंट (Application for Linking/Seeding and Receiving DBT Benefits into POSB Account) नाम से जारी किया गया है। इसके जरिए खाताधारक अपने आधार से अपने बचत खाता को जोड़ सकते हैं। वहीं, ऑफलाइन लिंक कराने के लिए अपनी आधार डिटेल्स को संबंधित पोस्ट ऑफिस ब्रांच में जमा कर सकते हैं।

आधार से लिंक करना जरूरी

डाक विभाग के सर्कुलर के मुताबिक, पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट होल्‍डर को भी सब्सिडी का फायदा लेने के लिए अपने अकाउंट से संबंधित डिटेल्‍स सराकरी अथॉरिटी को देने की जरूरत होगी। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक खाताधारकों को लिए अपने खाते को आधार नंबर के साथ लिंक (Aadhaar-Bank Account Link) करना जरूरी नहीं है। लेकिन पेंशन, एलपीजी सब्सिडी जैसी सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए अकाउंट का आधार से लिंक्ड होना जरूरी है। इसी के मद्देनजर पोस्ट ओफिस में खुलवाए गए सेविंग्स अकाउंट को भी सब्सिडी पाने के लिए आधार से लिंक करना होगा।

मिनिमम बैलेंस रखना है जरूरी

पोस्ट ऑफिस ने सेविंग अकाउंट से जुड़े कुछ नियमों में बदलाव किए हैं। अगर कस्टमर इन नियमों का पालन नहीं करते हैं तो उन्हें नुकसान उठाना पड़ सकता है। नए नियमों के मुताबिक, डाक विभाग ने पोस्ट ऑफिस अकाउंट में मिनिमम बैलेंस की सीमा को बढ़ाकर 50 रुपये से 500 रुपये कर दिया है। अब आपके खाते में कम से कम 500 रुपये होने ही चाहिए। मिनिमम बैलेंस  नहीं होने पर वित्तीय वर्ष के अंतिम वर्किंग डे को पोस्ट ऑफिस आप से 100 रुपये पेनल्टी के रूप में वसूलेगा और ऐसा हर साल किया जाएगा। साथ ही अगर खाते में जीरो बैलेंस होगा तो अकाउंट को अपने आप बंद कर दिया जाएगा। पोस्ट ऑफिस में खुलवाए गए सेविंग अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस 500 रुपये होना जरूरी है।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।