Moneycontrol » समाचार » निवेश

Post Office में निवेश कर ऐसे बनें करोड़पति! ये है शानदार स्कीम

Post Office की किसी भी स्कीम में इन्वेस्टमेंट करने पर किसी भी प्रकार का कोई रिस्क नहीं रहता
अपडेटेड Aug 01, 2020 पर 18:48  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना महामारी (Covid-19) के चलते भारत समेत पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। अधिकतर देश में लॉकडाउन लगा हुआ है। ऐसी स्थिति में भारत सहित विश्व में आर्थिक संकट पैदा हो गया है। इन हालात में बाजार में भी जोखिम पहले से ज्यादा बढ़ गए हैं। ऐसे में ज्यादातर निवेशक एक ऐसे विकल्प की तलाश कर रहे हैं, जहां उन्हें कम रिस्क हो और साथ ही बेहतर रिटर्न भी मिल सके। आमतौर पर एक ही बार में बड़ा निवेश करना आसान नहीं होता है। ऐसे में Post Office निवेश के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है।


अगर आप Post Office की किसी भी स्कीम में पैसा इन्वेस्टमेंट करते हैं तो आपको अपने पैसे की चिंता नहीं करनी होती है। Post Office की कई स्कीम हैं, जिसमें अगर आप इन्वेस्ट करते हैं तो आप कुछ ही सालों में करोड़पति बन सकते हैं। जी हां, आज हम आपको Post Office की कुछ खास स्कीम के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिससे आप शानदार फायदा कमा सकते हैं। इस स्कीम में 5 साल से 15 साल तक की कई बेहतरीन ऑफर हैं।


ये हैं 4 शानदार स्कीम


Post Office की करोड़पति बनाने वाली जो चार बेहतरीन स्कीम है उनमें पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), रिकरिंग डिपॉजिट (RD), नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) और टाइम डिपॉजिट (TD) शामिल है। इन स्कीम के जरिए इन्वेस्टर कुछ ही सालों में बड़ा फंड बनाकर तैयार कर सकते हैं। जैसे PPF में Investors सालाना अधिकतम 1.5 लाख रुपए और मंथली अधिकतम 12,500 रुपए जमा कर सकते हैं। इस स्कीम की मेच्येारिटी 15 साल की होती है, जिसे आप आगे 5-5 साल तक के लिए बढ़ा सकते हैं। स्कीम में इस समय 7.1 प्रतिशत की दर से सालाना ब्याज मिलता है। अगर आप सलाना 1.5 लाख रुपए इन्वेस्ट करते हैं और 25 साल तक पैसा लगाते रहते हैं तो आपका कुल निवेश 37,50,000 रुपए का होगा।


25 साल बाद मेच्योरिटी पर ये रकम: 1.03 करोड़ रुपए हो जाएगी, क्योंकि इसमें आपको कंपांउडिग ब्याज का फायदा मिलता है। इसके अलावा आप RD में मंथली अधिकतम कितना भी रुपये जमा कर सकते हैं। इसमें कोई लिमिट निर्धारित नहीं किया गया है। यहां अगर हम PPF के बराबर ही हर महीने 12,500 रुपये लगाते हैं तो आपका बड़ा फंड बनकर तैयार हो सकता है। RD में आप कितने भी साल के लिए इन्वेस्ट कर सकते हैं। इसमें 5.8 फीसदी सालाना कंपांउंडिंग इंटरेस्ट मिलता है। अगर आप अधिकतम सालाना जमा 1,50,000 रुपए लगाते हैं तो कंपांउंडिंग इंटरेस्ट के हिसाब से 27 साल के बाद आपकी रकम करीब 99 लाख रुपए हो जाएगी। इसमें आपका कुल इन्वेस्ट  40,50,000 लाख रुपए का होगा।


अगर आप NSC में इन्वेस्ट करते हैं तो आप इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत NSC में प्रति वर्ष 1.5 लाख रुपए तक का इन्वेस्ट कर टैक्स छूट पा सकते हैं। इसमें मेच्योरिटी पीरियड 5 साल का होता है। इसमें सालाना 6.8 फीसदी की दर से इंटरेस्ट मिल रहा है। इंटरेस्ट दर की बात करें तो दूसरे स्मॉल सेविंग स्कीम में ब्याज दर की हर तिमाही समीक्षा की जाती है, लेकिन NSC में इंवेस्ट के समय इंटरेस्ट दर पूरे मेच्योरिटी पीरियड तक के लिए एक ही रहती है। टाइम डिपॉजिट यानी FD में जमा की अधिकतम लिमिट तय नहीं है। Post Office टाइम डिपॉजिट के तहत 5 साल की जमा पर 6.7 फीसदी सालाना इंटरेस्ट मिलता है। अगर आप इस स्कीम में जमा: 15 लाख, ब्याज दर: 6.7 फीसदी सालाना मिलता है तो आप 30 साल में आसानी से करोड़पति बन सकते हैं।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://ttter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।