Moneycontrol » समाचार » निवेश

Post office RD पर मिल रहा 5.80% कम्पाउंड इंटरेस्ट, इंस्टॉलमेंट मिस होने पर लगती है इतनी पेनाल्टी

RD एक तरह की स्मॉल सेविंग स्कीम है, कोई भी व्यक्ति रेकरिंग डिपोजिट खाता किसी भी पोस्टऑफिस या बैंक में खुलवा सकता है
अपडेटेड Mar 30, 2021 पर 21:53  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (Post office RD) का इस्तेहमाल आप बचत के लिए गुल्लक की तरह कर सकते हैं। आप इसमें हर महीने एक निश्चित रकम डालते रहें और मेच्योर होने पर आपके हाथ में बड़ी रकम होगी। RD एक तरह की स्मॉल सेविंग स्कीम है। कोई भी व्यक्ति इसका खाता किसी भी पोस्टऑफिस या बैंक में खुलवा सकता है।

Post office RD का मेच्योरिटी पीरियड 5 साल है, लेकिन आर इसे और आगे भी बढ़ा सकते हैं। कोई भी व्यक्ति मिनिमम 100 रुपये महीने के निवेश से इसे शुरू कर सकता है। हालांकि अधिकतम जमा की कोई सीमा नहीं है। Post office RD पर इस समय 5.8% सालाना ब्याज मिल रहा रहा है, लेकिन इंटरेस्ट की रकम हर 3 महीने पर मूलधन में जुड़ जाता है। यानी क्वार्टर्ली कंपाउंड इंटरेस्ट मिलता है।

Post office RD आप 1.50 लाख रुपये तक के इनकम टैक्स छूट का लाभ ले सकते हैं। अगर आप चाहें तो पोस्ट ऑफिस RD को 5 साल पूरा होने के पहले भी बंद कर सकते हैं। हालांकि, ऐसा आप तभी कर पाएंगे जब RD Account मिनिमम 3 साल चला हो। प्री-मैच्योर एग्जिट पर आपको ब्याज के रूप में केवल पोस्ट ऑफिस के बचत खाते के बराबर ही ब्याज मिलेगा। 

अगर आपने पोस्ट ऑफिस में आरडी अकाउंट ओपन किया है और अकाउंट में कई महीनों से भुगतान नहीं हो रहा है तो आपका अकाउंट डिफाल्ट माना जाएगा। ऐसी स्थिति में आपको 100 रुपये की पेनाल्टी देनी होगी। इसके साथ ही अकाउंट को रीएक्टिवेट (Reactivate) करने के लिए हरेक जमा 100 रुपये पर 1 रुपये पेनाल्टी देनी होगी। इसके साथ ही बकाया राशि का भुगतान करना होगा।

4 बार डिफॉल्ट होने के बाद RD अकाउंट को 2 महीने के लिए Reactivate करा सकते हैं। लेकिन अगर इस अवधि के दौरान अकाउंट नहीं ओपन कराते हैं तो इसे टर्मिनेट कर दिया जाएगा और इसमें फिर पैसे नहीं जमा करा सकेंगे। 

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।