Moneycontrol » समाचार » निवेश

निवेश के लिए PPF हैं बेस्ट, जानिए कैसे

सुरक्षित निवेश के साथ बेहतर रिटर्न चाहिए तो PPF में कीजिए निवेश
अपडेटेड Sep 19, 2019 पर 10:06  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) का शुमार उन चुनिंदा निवेश में होता है जिनकी डिमांड हमेश बनी रही है। इसमें निवेश की अच्छी बात यह है कि इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत इसमें निवेश की रकम पर भी टैक्स छूट का फायदा मिलता है। इस रकम के इंटरेस्ट पर भी कोई टैक्स नहीं देना पड़ता। साथ ही मेच्योरिटी पर जो रकम मिलती है उस पर भी किसी तरह का कोई टैक्स नहीं लगता है। यानी इसे E-E-E का स्टेटस मिला है।


PPF का एक अहम फीचर है जिसकी कई बार अनदेखी हो जाती है। इसमें कंपाउंड ब्याज का कैलकुलेशन सालाना होता है। PPF एक लॉन्ग टर्म प्लान है जिसकी मेच्योरिटी 15 साल में होती है।


कितना कर सकते हैं निवेश?


PPF में न्यूनतम 500 रुपए का निवेश कर सकते हैं। जबकि एक साल में ज्यादा से ज्यादा आप 1.5 लाख रुपए लगा सकते हैं। एक फाइनेंशियल ईयर में कम से कम 500 रुपए निवेश करके आप अपना अकाउंट एक्टिव रख सकते हैं।


अगर हर साल आप 1.5 लाख रुपए निवेश करते हैं तो 15 साल के अंत में आपको 43,50,547 रुपए मिल सकते हैं। इसमें 22 लाख रुपए प्रिंसिपल और 21,00,547 रुपए इंटरेस्ट होगा। यानी मेच्योरिटी के बाद मिली कुल रकम में 48.28 फीसदी इंटरेस्ट अमाउंट होता है।  
 
सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।