Moneycontrol » समाचार » निवेश

जानिए PPF, SCSS, सुकन्या समृद्धि योजना और KVP पर कितना मिल रहा है ब्याज, चेक कीजिए फिर निवेश कीजिए

अगर आप भी इन स्कीम्स में निवेश का प्लान बना रहे हैं तो पहले जान लीजिए इन पर कितना ब्याज मिल रहा है
अपडेटेड Dec 11, 2020 पर 15:57  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत सरकार की तरफ से छोटी बचत योजनाएं चलाई जाती हैं। सरकार इन स्मॉल सेविंग्स स्कीम के इंटरेस्ट रेट में बदलाव भी करती रहती है। इन स्मॉल सेविंग्स स्कीम में निवेश करने पर 4 फीसदी से लेकर 7.6 फीसदी तक का ब्याज मिलता है। आज हम यहां सरकार की उन 9 स्मॉल सेविंग्स स्कीम के बारे में बता रहे हैं जिनमें निवेश से आप गारंटीड रिटर्न हासिल कर सकते हैं। इन 9 स्कीम्स में किसान विकास पत्र (KVP), सीनियर सिटीजन बचत योजना  (SCSS), पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), सुकन्या समृद्धि योजना, नेशलन सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) और 5 साल के लिए पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट शामिल हैं। अगर आप भी इन स्कीम्स में निवेश का प्लान बना रहे हैं तो पहले जान लीजिए इन पर कितना ब्याज मिल रहा है।


पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट (Post Office Savings Account)


इस स्कीम में आप पोस्ट ऑफिस में एक सेविंग्स अकाउंट खोल सकते हैं। यह खाता किसी बैंक खाते जैसा ही है। इंडिया पोस्ट इन खातों से ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने की भी सुविधा देता है। फिलहाल इस स्कीम में निवेश करने पर सालाना 4 फीसदी ब्याज मिलता है।


पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट (Post Office Time Deposit Account)


इस स्कीम में आप 1, 2, 3 और 5 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं। इसमें 1 से 3 साल तक के निवेश पर 5.5 फीसदी और पांच साल के लिए निवेश करने पर 6.7 फीसदी ब्याज मिलेगा।


5 साल के लिए पोस्ट ऑफिस RD


स्मॉल सेविंग्स योजनाओं में यह आकर्षक ब्याज दर ऑफर करता है। यह रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम है। यानी इसमें हर महीने निवेश करना होगा। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम पर 5.8 फीसदी ब्याज मिल रहा है।


सीनियर सिटिजन सेविंग्स स्कीम (SCSS)


जिन लोगों की उम्र 60 साल से ज्यादा है वह अपने लाइफ टाइम में 15 लाख रुपए तक निवेश करके रेगुलर इनकम हासिल कर सकते हैं। सीनियर सिटिजन पति-पत्नी मिलकर 30 लाख रुपए तक इस स्कीम में निवेश  कर सकते हैं। इसमें 5 साल का लॉकइन है यानी 5 साल तक इसमें से पैसा नहीं निकाल सकते हैं। इस पर फिलहाल 7.4 फीसदी इंटरेस्ट रेट मिल रहा है।


पोस्ट ऑफिस मंथली स्कीम


अगर आप किसी ऐसे स्कीम में निवेश करना चाहते हैं जिसमें मंथली पैसे मिलने का विकल्प हो तो आप इसमें निवेश कर सकते हैं। इसमें एक शख्स मैक्सिमम 4.5 लाख रुपए और पति-पत्नी मिलकर ज्वाइंट तौर पर 9 लाख रुपए निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में 6.6 फीसदी का ब्याज मिलता है जो मंथली आपके खातों में आता रहेगा।


नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC)


पोस्ट ऑफिस के पांच साल के नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) पर मौजूदा तिमाही में 6.8 फीसदी रिटर्न मिलता है। इसमें किए गए निवेश पर इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट भी मिलता है। इसमें किया गए निवेश पर 5 साल का लॉकइन पीरियड रहता है यानी 5 साल से पहले आप इससे पैसा नहीं निकाल सकते हैं। हालांकि इमरजेंसी में NSC को गिरवी रखकर बैंक से लोन लिया जा सकता है।  


पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)


PPF सबसे लोकप्रिय टैक्स सेविंग्स स्कीम है। इसमें किया गया निवेश 15 साल में मेच्योर होता है। PPF के निवेश में 5 साल का लॉकइन पीरियड होता है। इसमें मिनिमम 500 रुपए तक का निवेश किया जा सकता है। अभी इसमें 7.1 फीसदी का रिटर्न मिल रहा है।


किसान विकास पत्र (KVP)


किसान विकास पत्र में मिनिमम 1000 रुपए से खाता खुलवाया जा सकता है। इसमें फिलहाल 6.9 फीसदी सालाना रिटर्न मिल रहा है। किसान विकास पत्र में यह वादा किया जाता है कि यह आप निवेश 10 साल 4 महीनों यानी 124 महीनों में डबल कर देगा।


सुकन्या समृद्धि योजना


यह स्कीम सिर्फ बेटियों के लिए है और काफी लोकप्रिय है। फिलहाल इस पर 7.6 फीसदी ब्याज मिल रहा है। इस स्कीम में कोई शख्स अपनी दो बेटियों के लिए अकाउंट खुलवा सकता है। 21 साल की उम्र बेटियां इस खाते से पैसा निकाल सकती हैं। इस स्कीम में 9 साल 4 महीने में रकम डबल हो जाएगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।