Moneycontrol » समाचार » निवेश

RBI ने दो बैंकों पर लगाया जुर्माना, इस वजह से की कार्रवाई

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने धनलक्ष्मी बैंक और गोरखपुर स्थित पूर्वोत्तर पर जुर्माना लगाया
अपडेटेड Aug 24, 2021 पर 14:11  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने धनलक्ष्मी बैंक और गोरखपुर स्थित पूर्वोत्तर (NE) और मध्य पूर्वी (EC) रेलवे कर्मचारियों के बहुराज्यीय प्राथमिक सहकारी बैंक पर जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने जमाकर्ताओं की एजुकेशन और जागरूकता कोष योजना से संबंधित नियमों के उल्लंघन के चलते 27.5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। वहीं,  पूर्वोत्तर (NE) और मध्य पूर्वी (EC)रेलवे कर्मचारियों के बहुराज्यीय प्राथमिक सहकारी बैंक पर कुछ नियमों को नहीं मानने के कारण 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। 


धनलक्ष्मी बैंक पर लगा 27 लाख का जुर्माना


आरबीआई ने एक बयान में कहा कि धनलक्ष्मी बैंक पर बैंकिंग विनियमन अधिनियम 1949 की एक धारा को नहीं मानने के लिए जुर्माना लगाया गया।


Panorama Technicals के अल्पेश फूरिया से जानें वायदा बाजार में कहां करें तेजी और कहां करें मंदी


इन कारणों से लगाया जुर्माना


आरबीआई ने कहा कि उसने गोरखपुर स्थित पूर्वोत्तर (एNE) और मध्य पूर्वी (EC) रेलवे कर्मचारियों के बहुराज्यीय प्राथमिक सहकारी बैंक पर कुछ नियमों को नहीं मानके के कारण 20 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने बयान में कहा कि बैंक की 31 मार्च 2019 को फाइंनेंशियल हालातों के आधार पर बैंक की रिपोर्ट के तहत जारी निर्देशों का पालन नहीं करने का पता चला जिसके बाद जुर्माना लगाया गया।


RBI के निर्देशों का पालन नहीं हुआ


रिपोर्ट के आधार पर सहकारी बैंक को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया जिसके बाद पर्सनल सुनवाई हुई। सुनवाई के बाद बैंक के जवाब और विचारों से आरबीआई इस नतीजे पर पहुंचा कि बैंक ने निर्देशों का पालन नहीं किया और इस कारण से इन पर जुर्माना लगाया गया।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।