Moneycontrol » समाचार » निवेश

सिर्फ 50 रुपये हर दिन बचाएं बन जाएंगे करोड़पति, यह है बेहद आसान तरीका

म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए निवेश करने से आप आसानी से करोड़पति बन सकते हैं। इसमें बेहतर ब्याज मिलती है
अपडेटेड Aug 26, 2021 पर 10:53  |  स्रोत : Moneycontrol.com

आज कल के इस अर्थयुग में आखिर कौन नहीं करोड़पति बनना चाहता है। बैंक अकाउंट में करोड़ों रुपये रखने का सपना हर कोई देखता रहता है। नौकरीपेशा वालों के लिए इतनी बड़ी रकम जोड़ना आसान नहीं है। इसकी वजह ये है कि सीमित आमदनी और खर्चों के चलते ज्यादा बचत नहीं हो पाती है।


ऐसे में करोड़पति बनने का सपना म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए निवेश से आपका ये सपना पूरा हो सकता है। इसके लिए अगर आप हर दिन सिर्फ 50 रुपये की बचत करते हैं तो रिटायरमेंट के समय तक आराम से आप करोड़पति बन सकते हैं।


हर महीने 14,500 रुपए निवेश करके बना सकते हैं 23 करोड़ रुपए का फंड, जानिए कैसे?


म्यूचुअल फंड SIP (व्यवस्थित निवेश योजना) के तहत आप छोटे मासिक निवेश के साथ बड़ी राशि जमा कर सकते हैं। ये स्कीम लंबी अवधि के लिए बेहद फायदेमंद है। करोड़पति बनने के लिए आपको अपने करियर के शुरुआती दौर से निवेश करना शुरू कर देना चाहिए। अगर आप 25 साल की उम्र से निवेश करना शुरू करते हैं तो इससे काफी फायदा होगा।


25 साल की उम्र में निवेश


अगर आपने 25 साल की उम्र से हर दिन 50 रुपये बचाना शुरू कर दिया और इसे आप म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए निवेश कर रहे हैं तो 60 साल की उम्र में आप आसानी से करोड़पति बन जाएंगे। यानी 35 साल में आपको सिर्फ 50 रुपये हर सेविंग करना है।


50 रुपये जब आप हर दिन बचाएंगे तो एक महीने में यह 15,00 रुपये हो जाएगा। वहीं म्यूचुअल फंड औसतन 12-15 फीसदी तक रिटर्न देता है। आपने 35 साल की लंबी अवधि कुल 6.3 लाख रुपये निवेश किया। इसमें 12.5 फीसदी का रिटर्न मिलने पर इसकी वैल्यू 1.1 करोड़ रुपये हो जाएगी। 


Bank FD, PF, PPF, SIP, NPS, Mutual Fund- पैसे को डबल, ट्रिपल करने में मददगार हैं ये नियम



30 साल में निवेश


अगर आप 30 साल की उम्र में निवेश करना शुरू करते हैं तो यह निवेश की अवधि 5 साल कम हो जाएगी और आप 30 साल ही निवेश कर पाएंगे। इसमें 15,00 रुपये महीने के हिसाब से 30 साल की अवधि में कुल निवेश 5.4 लाख रुपये होगा। इसकी कुल वैल्यू 59.2 लाख रुपये हो जाएगी। कुल मिलाकर सिर्फ 5 साल निवेश की अवधि घटने से करीब 40 लाख रुपये का नुकसान होता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।