Moneycontrol » समाचार » निवेश

क्या सीनियर सिटीजन्स को SBI की स्पेशल FD स्कीम में निवेश करना चाहिए?

SBI ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए FD प्रोडक्ट SBI WECARE स्कीम लॉन्च किया है
अपडेटेड May 15, 2020 पर 08:20  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India-SBI) ने हाल ही में अपने वरिष्ठ नागरिक ग्राहकों के लिए रिटेल टर्म डिपॉजिट सेगमेंट में SBI WECARE नाम से नई डिपॉजिट स्कीम की शुरुआत की है। यह स्कीम 12 मई 2020 से निवेश करने की मुहैया करा दी गई है। 


बैंक के मुताबिक, इस स्कीम को लॉन्च करने क मकसद वरिष्ठ नागरिकों के लिए कम होती ब्याज दरों के बीच ज्यादा ब्याज देना है। इस कैटेगरी के निवेशक आमतौर पर ब्याज आय पर निर्भर करते हैं। स स्कीम की शुरुआत तब हुई, जब RBI ने ब्याज दरों में कटौती कर दी, जिससे तमाम बैंकों ने ब्याज दरों में कटौती की है। 


केवल 60 साल या इससे अधिक उम्र के लोग ही इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं। यह स्कीम डोमेस्टिक टर्म डिपॉजिट (domestic term deposit) है, लिहाजा NRI को इस स्कीम में निवेश करने की इजाजत नहीं दी गई है।


SBI की वेबसाइट (website) में दी गई जानकारी के मुताबिक, आम लोगों को जितना FD में जिता ब्याज मिलता है, उससे 0.8 फीसदी ब्याज अधिक होगी। मान लीजिए कि 12 मई 2020 से, आम लोगों को 5 साल की FD पर 5.70 फीसदी ब्याज मिल रहा है। अगर वरिष्ठ नागरिक स्पेशल FD स्कीम के तहत FD करते हैं तो FD पर 6.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगी।


आप इस स्पेशल स्कीम के तहत कम से कम 5 साल और अधिक से अधिक 10 साल तक के लिए FD कर सकते हैं। इस स्कीम में आपको मासिक (monthly) या तिमाही (quarterly) आधार पर ब्याज का भुगतान होगा। 12 मई 2020 से 30 सितंबर 2020 तक इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं। इसमें स्कीम में निवेश करने के लिए वरिष्ठ नागरिकों को SBI के ब्रांत में जा सकते हैं। SBI के मौजूदा ग्राहक नेट बैंकिंग या Yono app के जरिए भी आप निवेश कर सकते हैं।


इमरजेंसी के दौरान वरिष्ठ नागरिक अपनी FD पर लोन भी ले सकते हैं। इसके अलावा अगर आप समय से पहले FD तुड़वाते हैं तो आपको स्कीम के तहत .30 फीसदी का अतिरिक्त ब्याज नहीं मिलेगा।


जानिए क्या स्कीम में निवेश करना चाहिए


यदि कोई वरिष्ठ नागरिक अपनी प्रिंसपल मनी की सुरक्षा के साथ बेहतर रिटर्न की तलाश कर रहा है तो उसके पास अन्य विकल्प हैं, जिनमें SBI की स्पेशल FD से ज्यादा रिटर्न मिलता है।  


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।