कमाई का मंत्र, बाजार की चाल पर पाएं मुनाफा -
Moneycontrol » समाचार » निवेश

कमाई का मंत्र, बाजार की चाल पर पाएं मुनाफा

प्रकाशित Fri, 10, 2018 पर 12:50  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

निवेश के लिए सही उम्र नहीं होती, आप जब चाहे निवेश की शुरूआत कर सकते हैं, लेकिन नए निवेशक कंफ्यूज हो जाते की निवेश की शुरूआत कहां से करें। सही जानकारी नहीं होने से निवेश के लिए गलत फैसले ले लेते हैं, या फिर ट्रेडिशनल निवेश के विकल्प को चुनते हैं, लेकिए आपको कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है। आप अपने निवेश का शुभारंभ कहां से करें इस पर हमेशा से ही योर मनी सलाह देता आया, जिसमें हमारा साथ देने के लिए मौजूद हैं वाइजइन्वेस्ट एडवायजर सीईओ हेमंत रुगस्ती।


सवालः एबीएसएल इक्विटी फंड ग्रोथ में 2000 रुपये प्रति माह निवेश, एचडीएफसी मिडकैप अपॉर्चुनिटी रेगुलर में 2000 रुपये प्रति माह, एलएंडटी मिडकैप फंड में 2000 रुपये प्रति माह और यूटीआई ट्रांसपोर्टेशन और लॉजिस्टिक ग्रोथ में 2000 रुपये प्रति माह निवेश कर रहे है। 7 साल में 20 लाख रुपए चाहिए। क्या मौजूदा पोर्टफोलियो में बदलाव जरूरी? क्या लक्ष्य के लिए निवेश बढ़ाना होगा।


हेमंत रुगस्तीः 7 साल में 20 लाख रुपये के लिए 15,000 की एसआईपी जरूरी है। फंड का चुनाव अच्छा है। मौजूदा फंड में निवेश बढ़ाने की सलाह होगी और यूटीआई ट्रांसपोर्टेशन और लॉजिस्टिक से मल्टीकैप फंड में निवेश करें।


सवालः 3 साल से 4 फंड में निवेश कर रहे है। एसबीआई ब्लूचिप फंड में 1500 रुपये प्रति माह, आईसीआईसीआई प्रु वैल्यू डिस्कवरी फंड में 1000 रुपये प्रति माह, यूटीआई एमएनसी में 1000 रुपये प्रति माह और डीएसपी ब्लैक रॉक माइक्रो कैप फंड में 1500 रुपये प्रति माह निवेश कर रहे है। 20-25 साल के लिए निवेश करना है और इतने सालों में कितना रिटर्न मिलेगा?


हेमंत रुगस्तीः 25 साल के लिए चुने गए फंड सही है। लेकिन आप आईसीआईसीआई प्रु वैल्यू डिस्कवरी फंड और डीएसपी ब्लैक रॉक माइक्रो कैप से निकलकर मल्टी कैप फंड शामिल करें।