Moneycontrol » समाचार » निवेश

फिक्स्ड और फ्री रिटर्न की है चाह, ये प्लान देगा निवेश पर बड़ा फायदा

मंजू ढाके का कहना है कि गारंटीड प्लान ही एंडाउमेंट प्लान होते है। गारंटीड प्लान में बोनस नहीं मिलता है।
अपडेटेड Aug 14, 2019 पर 15:55  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

गारंटीड और टैक्स फ्री रिटर्न तो हर कोई अपने निवेश में चाहता है और जब बाजार की चाल इतनी डामाडोल हो तो लाजमी है आप फिक्स्ड रिटर्न वाले प्लान को ही तरजीह देगें लेकिन सवाल ये उठता है के 4.5 से 5.5 फीसदी रिटर्न से क्या आप खुश हैं और गारंटीड प्लान अगर आपने लेना ही है तो किस तरह के निवेश इनमें निवेश करें। गारंटीड प्लान क्यों खरीदें और इस प्लान को अपने लक्ष्य से कैसे बांधें रखें इस पर ज्यादा जानकारी दे रही हैं 5nance.com की इंश्योरेंस हेड मंजू ढाके। 


मंजू ढाके का कहना है कि गारंटीड प्लान ही एंडाउमेंट प्लान होते है। गारंटीड प्लान में बोनस नहीं मिलता है। इस प्लान के तहत तय समय के बाद मैच्योरिटी पर फिक्स रकम मिलती है।


गारंटीड प्लान बच्चों के बेहतर भविष्य और रिटायरमेंट के लिए अच्छा प्लान माना जाता है। इसके प्रीमियम पर 80C के तहत टैक्स रियायत भी मिलती है। सेक्शन 10(10) D के तहत प्लान से मिला पैसा टैक्स फ्री होता है। गारंटीड प्लान में कॉस्ट एडजस्टेड रिटर्न भी मिलता है। पॉलिसी के फीचर, प्रीमियम राशि और निवेशित अवधि पर रिटर्न मिलता है। आम तौर पर 5% या उससे कम ब्याज पर रिटर्न मिलता है।


मंजू ढाके के मुताबिक अगर आप रिटायरमेंट के नजदीक है तो गारंटीड प्लान लेने की सलाह होगी।


गारंटीड प्लान को लक्ष्य से बांधना हो तो बच्चों की पढ़ाई और शादी के लिए खरीद सकते हैं। पॉलिसी टर्म पूरा होने पर इसमें एकमुश्त राशि मिलेगी।


गारंटीड इनकम के तौर पर मैच्योरिटी पर 10 से 12 साल तक फिक्स्ड इनकम मिलती है। 99 साल की उम्र तक गारंटीड इनकम मिलता है। मैच्योरिटी पर रिटर्न ऑफ प्रीमियम फीचर के तहत एकमुश्त राशि मिलती है।


गारंटीड प्लान के लिए आप Hdfc life Sanchay, Max life income guarantee, Bharti Axa save assure और Icici pru cash Advantage में निवेश करें।


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।