Moneycontrol » समाचार » निवेश

Covid-19: स्लोडाउन से निपटना चाहते हैं तो गोल्ड खरीदना ना भूलें

अपने घर की सुरक्षा और सुविधा के लिए गोल्ड फंड के जरिए सोना खरीदना बेहतर है
अपडेटेड Apr 22, 2020 पर 08:45  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी से पूरी दुनिया में तबाही मची हुई है। दुनिया के सभी देश इस महामारी के संकट से जूझ रहे हैं। कोरोना वायरस से लड़ने के लिए हर देश की सरकारें हर संभव उपाय कर रही हैं। इसके लिए देश को लॉकडाउन भी घोषित किया गया है। लॉकडाउन के चलते लोगों की आवाजाही खत्म हो गई है। अर्थवय्वस्था पर इसका खासा असर पड़ रहा है। लिहाजा पूरी दुनिया में अर्थव्यवस्था पर मंदी का संकट गहराता जा जा रहा है। ऐसे में मंदी से निपटने के लिए सोना खरीदना ही बेहतर उपाय है। जो कि मंदी से निपटने में सहायक होता है।


जानिए मंदी से निपटने के लिए कैसे खरीदें सोना


- मंदी के समय में बड़े बॉन्ड जैसे एसेट्स में जोखिम बढ़ जाता है। दूसरी ओर सोना कभी भी डिफॉल्ट नहीं हो सकता है, दिवालिया हो सकता है या कोई डील नहीं हो सकती। लेकिन इसका मूल्य हमेशा बरकरार रहता है।


-इक्विटी के मुकाबले, सोने को रखने के लिए किसी बिजनेस की जरूरत नहीं होती है। सोने की वैल्यू कमाई और मुनाफे पर निर्भर नहीं है। जब शेयर में नुकसान होता है तो आर्थिक मंदी के दौरान सोना ही सुरक्षित बचाता है।


-जैसा कि अभी केंद्रीय बैंक ने अभी ब्याज दरों में कटौती कर दी है। इससे क्रेडिट फ्लो बढ़ जाता है। केंद्रीय बैंक की ब्याज दरें जितना अधिक होती हैं, सोने की कीमत उतनी ही घटती है। ऐसे में सोने के दाम में लगातार वृद्धि जारी है। लिहाजा सोने में निवेश करना बेहतर है।


-केंद्रीय बैंक मार्केट में लिक्विडिटी बढ़ाने के लिए बॉन्ड खरीदने का प्रोग्राम बना रहा है। ताकि आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिल सके। कम महंगाई दर के दौर में कंरसी की वैल्यू कमजोरी होती है, ऐसे में निवेशक सोने में रुचि दिखाते हैं। लिहाजा सोना सबसे सुरक्षित निवेश माना जाता है। 


- आर्थिक संकट के समय सोने में लाभ होता है क्योंकि लोग जोखिम वाले एसेट्स को छोड़ देते हैं। सभी लोग सोने की तरफ ही भागते हैं। ऐसे में अगर आपको पोर्टफोलियो में सोना मौजूद है, तो मंदी के समय सोना ही सबसे ज्यादा सुरक्षित माना जाता है। 


इस समय पूरे देश में लॉकडाउन चल रह है। लिहाजा आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर बाकी किसी की आपूर्ति नहीं हो रही है। लिहाजा सोना फिजकल रूप से मिलना मुश्किल है। इस लिए फिजिकल गोल्ड खरीदने के बजाय गोल्ड फंड रूट के जरिए सोने में निवेश करना चाहिए।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।