Moneycontrol » समाचार » निवेश

पढ़ाई के बढ़ते खर्च ने बढ़ाया टेंशन, इस फंड्स में निवेश से हों चिंतामुक्त

बच्चे के पैदा होते ही निवेश शुरू कर देना चाहिए। जन्मदिन या किसी खास मौके पर मिले पैसों को निवेश करना चाहिए।
अपडेटेड Jul 11, 2019 पर 13:25  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी में आपको बच्चों से जुडे़ हुए खर्चों के बारे में जानकारी दी जायेगी और उन खर्चों को हैंडल करने के लिए उपाय भी बताये जाएंगे। बच्चों के बढ़ने के साथ ही उनके पालन-पोषण पर होने वाले और उनकी पढ़ाई पर बढ़ने वाले खर्चों से आपको सजग रहना चाहिए।


वैसे तो सही तरीका यह है कि बच्चे के पैदा होते ही निवेश शुरू कर देना चाहिए। जन्मदिन या किसी खास मौके पर मिले पैसों को निवेश करना चाहिए। MF में SIP का रास्ता चुन सकते हैं। निवेश का आसान विकल्प चुनना चाहिए। हालांकि बच्चों की पढ़ाई के लिए लोन ले सकते हैं। यूनिवर्सिटी या कोर्स की पूरी जानकारी रखें। बैंक, ब्याज दर, प्रीपेमेंट की शर्तें देखकर लोन लेना चाहिए।


लोन लेने के बाद EMI, डिफॉल्ट पर पेनल्टी को ध्यान में रखें। कोलेटरल या गारंटी की शर्तें देखकर लोन लें। 2008-2014 के बीच प्राइवेट एजुकेशन महंगाई 175 प्रतिशत तक बढ़ी है। वहीं प्रोफेशनल कोर्स की महंगाई 96 प्रतिशत बढ़ी है। पढ़ाई की मंहगाई आम महंगाई से दोगुनी है। इसलिए बेहतर रिटर्न वाले फंड का चुनना जरूरी है। आपको रिटायरमेंट का लक्ष्य भी याद रखना चाहिए और बच्चों की पढ़ाई/शादी की तैयारी भी करनी होगी।


आपको बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए फंड का इंतजाम करने की रणनीति बताने के लिए हमारे साथ Etica Wealth management के चीफ फाइनेंशियल प्लानर निखिल कोठारी चर्चा कर रहे हैं।


सवालः मेरी उम्र 31 साल है। मुझे 2,000 रुपये की SIP बढ़ाने के लिए फंड बताएं। बच्चों की पढ़ाई के लिए 15 साल में 50 लाख की जरूरत होगी। बच्चों की शादी के लिए 25 साल में 30 लाख रुपये की जरूरत है।


मेरे निवेश के रूप में 7,000 रुपये की SIP है। DSP Blackrock Micro cap में 3000 रुपये, Reliance Smallcap में 1000 रुपये, Kotak Select Focus में 1000 रुपये, SBI Bluechip में 2000 रुपये, HDFC Balance Dividend Payout में 50,000  का एकमुश्त निवेश और 50 लाख रुपये का टर्म प्लान लिया है।


निखिल कोठारी की सलाहः आप लार्जकैप/मिडकैप फंड्स में SIP बढ़ाएं। DSP Small Cap यह लंबी अवधि के लिए निवेश है इसलिए जारी रखें। वहीं स्मॉलकैप में निवेश के लिए 10 साल चाहिए और
फंड में निवेश जारी रख सकते हैं। Reliance Smallcap में पिछले 1 साल से फंड की रिटर्न 12 प्रतिशत है। इस फंड में निवेश जारी रख सकते हैं। Kotak Select Focus में अपनी कैटेगरी में फंड की परफॉर्मेंस बेहतर है इसलिए इस फंड में निवेश जारी रखें। SBI Bluechip स्कीम में निवेश जारी रख सकते हैं।


HDFC Balance Dividend Payout में डिविडेंड मिलने से पहले 10 प्रतिशत DDT रहा है।  किसी ग्रोथ प्लान में निवेश शुरू कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि टर्म प्लान आय से 20 गुना ज्यादा होना चाहिए। मल्टीकैप फंड में निवेश के विकल्प के रूप में Parag Parikh Long Term Equity, Kotak Standard Multicap और Mirae Asset Emerging Equities एवं Invesco India Growth Opp ये लार्जकैप फंड मालामाल बनाएंगे।