Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः निवेश में संतुलन, बनाएगा आपको मालामाल

प्रकाशित Fri, 08, 2018 पर 19:48  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी के पास आपके निवेश से जुड़े तमाम सवालों के जवाब लेकर हाजिर हैं। आज हम करेंगे सवालों का मैराथन, यानी आपके सवालों के देंगे फटाफट जवाब और हमारे साथ मौजूद हैं आनंदराठी प्राइवेट वैल्थ मैनेजमेंट के डिप्टी सीईओ फिरोज अजीज।


सवालः मेरी उम्र 60 साल है और रिटायर्ड हूं। एचडीएफसी बैलेंस्ड में बदलाव के चलते क्या एचडीएफसी बैलेंस्ड फंड में 5 साल के लिए निवेश जारी रखें। 1 जून 2018 को 10 लाख रुपये निवेश किया था लेकिन अब फंड में बदलाव हुए हैं। क्या फंड में बदलाव से परफॉर्मेंस पर असर पड़ेगा? साथ ही 5 लाख रुपये की एफडी और 3 लाख रुपये का निवेश करना है। किस फंड में निवेश करना चाहिए?


फिरोज अजीजः एचडीएफसी बैलेंस्ड फंड प्रीमियर मल्टी कैप फंड के साथ मर्ज हुआ है। नई स्किम का नाम एचडीएफसी हाइब्रिड इक्विटी फंड है। नए बदलावों के तहत फंड में 67 फीसदी निवेश इक्विटी और डेट में होगा। अपना निवेश एचडीएफसी मिडकैप अपॉर्चुनिटी में शिफ्ट करें। वहीं एफडी के लिए डेट फंड बेहतर है। 3 लाख रुपये के लिए मिरे एसेट इंडिया इक्विटी और फ्रैंकलिन इंडिया प्राइमा फंड में निवेश करें।


सवालः 26 साल की उम्र है और प्रति माह 72,000 रुपये आय है। कोटक सेलेक्ट फोकस में 1500 रुपये प्रति माह, मिरे एसेट इमर्जिंग ब्लूचिप में 1500 रुपये प्रति माह, एचडीएफसी मिडकैप में 1500 रुपये प्रति माह और एलएंडटी इमर्जिंग बिजनेस में 1500 रुपये प्रति माह निवेश कर रहा हूं। एसआईपी की शुरुआत करनी है, 30 साल निवेश का लक्ष्य है, क्या इन फंड में निवेश कर सकते हैं?
 
फिरोज अजीजः
कोटक सेलेक्ट फंड का नाम बदलकर कोटक स्टैंडर्ड मल्टीकैप फंड है। आपके पोर्टफोलियो में ज्यादातर मिडकैप फंड है। मिडकैप फंड में ज्यादा निवेश जोखिमभरा होता है। पोर्टफोलियो में मिडकैप और लार्जकैप में बैलेंस्ड निवेश करें। चुने हुए फंड काफी अच्छे हैं। आप एलएंडटी मिडकैप के बदले कोटक स्टैंडर्ड मल्टीकैप में निवेश करें। कोटक स्टैंडर्ड मल्टीकैप में 3000 रुपये का निवेश करें। ज्यादा रिटर्न के लिए हर साल 10 फीसदी निवेश बढ़ाएं।