Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः फिक्स्ड कमाई का मौका, यहां करें निवेश

प्रकाशित Fri, 06, 2018 पर 09:32  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी पर आज सवालों का मिक्स्ड बैग है, हर तरह के निवेश, चाहें वो जोखिम नही उठा सकते या बहुत जोखिम उठा सकते हैं, रिटायरमेंट का लक्ष्य हो या फिक्स्ड डिपॉजिट या एनसीडी में निवेश को लेकर कंफ्यूज आज योर मनी आपके हर निवेश से जुड़े सवालों का जवाब देगा। जिसमें हमारा साथ देने के लिए मौजूद हैं वाइज इन्वेस्ट एडवाइजर के सीईओ हेमंत रुस्तगी।


श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस एनसीडी और रिलायंस लक्ष्य निवेश एनएफओ में फिक्स्ड कमाई का बेहतरीन मौका है। हेमंत रुस्तगी का कहना है कि श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस ने एनसीडी पर गारंटी दी है। श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस एनसीडी का इश्यू साइज 5000 करोड़ रुपये है। श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस एनसीडी को क्रिसिल की AA+ रेटिंग मिली है। एनसीडी 27 जून स 20 जुलाई तक खुला रहेगा। इसकी फेस वैल्यू 1000 रुपये से मिनिमम निवेश 10,000 रुपये तक की जा सकती है।श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस एनसीडी में 3 साल में सालाना 9.20 फीसदी ब्याज, 5 साल में सालाना 9.40 फीसदी ब्याज और 10 साल में सालाना ब्याज 9.50 फीसदी है। एनसीडी को डीमैट में खरीदना जरुरी है।


हेमंत रुस्तगी ने निवेशकों को सलाह के तौर पर ट्रांसपोर्ट फाइनेंस एनसीडी को निवेश के लिए अच्छा विकल्प बताया है। उनका कहना है कि पैसा लॉक इन करने के लिए ये अच्छा विकल्प है। रिटर्न पर टैक्स लगेगा। हालांकि टैक्स स्लैब के मुताबिक टैक्स लगेगा।


वहीं रिलायंस लक्ष्य निवेश एनएफओ 13 जुलाई को फिर खुलेगा। इसमें मिनिमम निवेश 5000 रुपये तय कर सकते है। जिसके एसआईपी 1000 रुपये से शुरु होगी। एक साल में 10 फीसदी रिडीम करने पर एग्जिट लोड नहीं है। 3 साल में 10 फीसदी से ज्यादा यूनिट पर 1 फीसदी एग्जिट लोड है। हेमंत रुस्तगी ने रिलायंस लक्ष्य निवेश एनएफओ में निवेश करने की सलाह दी है। उनका कहना है कि एनएफओ का मैच्योरिटी पीरियड 25-30 साल है। कंपनी सरकारी सिक्योरिटी में निवेश करेगी। ये ओपेन एंडेड डेट फंड स्कीम है। इसमें लंबी अवधि में निवेश से फायदा मिलेगा।