योर मनीः कैसे बिठाएं कर्ज और निवेश का तालमेल -
Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः कैसे बिठाएं कर्ज और निवेश का तालमेल

प्रकाशित Sat, 04, 2018 पर 16:54  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एक घर हो सपने जैसा, ये ख्वाब हर आम और खास का होता है। और इस सपने के लिए हम कडी मेहनत भी करते है। हर तरफ से पैसा जुटाने की कोशिश होती है, चाहे दोस्त रिश्तेदार हो या बैंक। और अकसर इस एक सपने को पूरा करते करते हमारी जिंदगी का वो वक्त जिसमें हम बाकी सपनों को तवज्जुह दे सकते थे गुजर जाता है। अपने जरूरी सपनों को पूरा करने के लिए हम हम बचत के साथ-साथ लोन भी लेते हैं, और इसी वजह से कई बार हमारे निवेश की गाडी रूक जाती है। योर मनी पर हम कहते हैं के आपको जीना चाहिए अपने सपनों की जिंदगी, तो कैसे कर्ज और निवेश में तालमेल बैठाया जाए इसे बताने के लिए हमारे साथ मौजूद हैं ओए पैसा के फाउंडर उदय धूत और mymoneymantra.com के पार्टनर राहुल सूता।


जानकारों का कहना है कि होम लोन के लिए इनकम का ध्यान रखें। होम लोन के लिए पहले से ही अपना बजट बनाएं और मौजूदा आय के हिसाब से ईएमआई तय करें। हालांकि होम लोन लेने से पहले बाजार में दूसरी स्कीम का पता लगाएं। क्रेडिट कार्ड और लोन ईएमआई समय पर चुकाएं। क्योंकि खराब क्रेडिट स्कोर से लोन रिजेक्ट होता है। ध्यान रहे कि आप अपनी कमाई के हिसाब से ही घर खरीदें ताकि जरूरत बढ़ने पर अपग्रेड कर सकते हैं।   


जानकारों के मुताबिक इमर्जेंसी और दूसरे खर्च का भी ख्याल रखें। ताकि ब्याज दरों से फैसला प्रभावित ना हों। घर खरीदने के फैसले को टाले नहीं क्योंकि प्रॉपर्टी के दाम समय के साथ बढ़ रहे हैं।