योर मनीः एनआरआई के लिए निवेश गाइडेंस -
Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः एनआरआई के लिए निवेश गाइडेंस

प्रकाशित Thu, 14, 2018 पर 15:39  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एनआरआई निवेशकों के लिए निवेश की राह को आसान बनाने का काम योर मनी करता है। निवेश, टैक्स और इंश्योरेंस जैसे कई निवेश के लिए एनआरआई कैसे खाता करें निवेश। इसी पर बात करने के लिए हमारे साथ मौजूद हैं फाइनेंशियल प्लानर अर्णव पंड्या।


सवाल: फिलहाल भारत में रह रहा हूं। 4-5 फंड में निवेश कर रहा हूं। एनआरआई स्टेटस होने पर मौजूदा पोर्टफोलियो में निवेश जारी रख सकते हैं?
 
अर्णव पंड्याः
अगर स्टेटस एनआरआई तो मौजूदा खातों में बदलाव करने होंगे। ट्रेडिंग और डीमैट अकाउंट बंद करने होंगे। खातों में जमा फंड को बेचना होगा। जो निवेश ट्रेंडिंग या डीमैट खाते से नहीं किया है वो जारी रख सकते हैं। 


सवालः 2016 से यूएई में रह रहा हूं।कमोडिटी मार्केट में निवेश करना चाहता हूं। एमसीएक्स में इंट्रा डे ट्रेडिंग करना है। क्या कमोडिटी मार्केट में ट्रेडिंग कर सकते हैं?क्या एनआरआई के लिए कमोडिटी में निवेश के गाइडलाइंस लिए अलग?मेरे पास एनआरई और एनआरओ खाता नहीं है। क्या ट्रेडिंग के लिए एनआरई और एनआरओ खाता जरूरी?


अर्णव पंड्याः एनआरआई करेंसी और कमोडिटी अकाउंट नहीं खोल सकते है। एनआरआई कमोडिटी में ट्रेडिंग नहीं कर सकते है। एनआरआई शेयर में निवेश कर सकते हैं। इक्विटी में निवेश के लिए अकाउंट खोल सकते हैं।