Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः जानें निवेश के 10 गुरुमंत्र

कौन से 10 फाइनेंशियल नियम है जिनको ध्यान में रखकर निवेश करने से होगा फायदा।
अपडेटेड Jul 16, 2016 पर 15:04  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी में बात करेंगे नए निवेशकों पर। कौन से 10 फाइनेंशियल नियम है जिनको ध्यान में रखकर निवेश करने से होगा फायदा। साथ ही आपके नकदी पर अब लगेगी लगाम। और स्टार्टअप शुरू करने के लिए कहां निवेश करें। आज आपके इन्हीं सब सवालों से जुड़ी सलाह देने के लिए हमारे साथ हैं किरण देसाई शेयरस्ट्रोकर्स के किरण देसाई।


किरण देसाई का कहना है कि फाइनेंशियल का पहला नियम होता है, बचत करनें का। आप अपने अपने भविष्य के लिए पैसा बचाएं और आज की बचत कल की कमाई होनी चाहिए। दूसरा नियम होता है, इंश्योरेंस। आप अपने अपनों के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाएं। जोखिम सुरक्षा के लिए टर्म प्लान लें। आय के 10 गुना बराबर कवर लें। तीसरा नियम इमरजेंसी फंड। इमरजेंसी से निपटने के लिए पैसा जमा करें। 6-12 महीने के घर खर्च बराबर फंड जमा करें।
चौथा नियम जोखिम लेने की क्षमता।  आप अपनी जोखिम लेने की क्षमता को सबसे पहले जानें। सही पोर्टफोलियो के लिए जोखिम क्षमता जानना जरूरी। पांचवा नियम टैक्स। आप निवेश से जुड़े टैक्स की जानकारी लें और टैक्स छूट को ध्यान में रखकर निवेश करें


छठा नियम रिटायरमेंट फंड। आप अपने गोल्डन ईयर्स के लिए पैसे जमा करें। और रिटायरमेंट के बाद भी सिर उठा के जिएं। सातवां नियम क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल। आप क्रेडिट कार्ड का ठीक से इस्तेमाल करें। इंटरेस्ट फ्री पीरियड का इस्तेमाल करें, कर्ज के जाल में फंसने से बचें। आठवां नियम निवेश की समीक्षा। निवेश की समीक्षा की आदत डालें । लक्ष्य पाने के लिए निवेश पर नजर रखना जरूरी होता है। निवेश की समय-समय पर समीक्षा करते रहना चाहिए। समीक्षा के बाद पोर्टफोलियो में जरूरी बदलाव करें। नवां नियम टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल। टेक्नोलॉजी सेवी निवेशक बने और टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल अपने फायदे के लिए करें। दसवां नियम हेल्थ इज वेल्थ। आप अपनी सेहत का ख्याल रखें। आपकी सेहत से कीमती कुछ भी नहीं होता।


वीडियो देखें