Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः समझें पेटीएम मनी पर निवेश की क्या हो स्ट्रैटेजी

प्रकाशित Mon, 10, 2018 पर 14:17  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बाजार की चाल के मुताबिक अगर निवेश रणनीति तय की है तो ना ही निवेश शुरू होगा, ना ही आपके कोई भी आर्थिक लक्ष्य पूरे होंगें। बाजार को भांपने के बजाए, अपने लक्ष्यों को बांधे और जल्द से जल्द उन्हे पूरा करने के लिए निवेश विकल्प का चयन करें। योर मनी पर इसी तरह के निवेश मंत्र लेकर आते हैं हम, और साथ ही देते हैं हमारे साथ देने के मौजूद हैं आनंदराठी प्राइवेट वेल्थ के डिप्टी सीईओ फिरोज अजीज।


सवालः पेटीएम मनी कैसे काम करता है? पेटीएम मनी पर म्यूचुअल फंड कैसे खरीदें? पेटीएम मनी से एसआईपी के जरिए कैसे होगा निवेश? पेटीएम मनी पर म्यूचुअल फंड खरीदना कितना अच्छा?  निवेशक के लिए ऑनलाइन म्यूचुअल फंड खरीदना क्या सही होगा?


फिरोज अजीजः पेटीएम मनी ऐप पर म्यूचुअल फंड के डायरेक्ट प्लान मिलते है। इसमें 100 रुपये से एसआईपी शुरु कर सकते है। पेटीएम मनी ऐप पर 25 एएमसी के साथ पेटीएम का करार है। पेटीएम मनी के डायरेक्ट प्लान का एक्सपेंस रेश्यो जीरो है। पेटीएम मनी सेबी के साथ रजिस्टर्ड इन्वेस्टमेंट एडवाइजर है। पेटीएम मनी पर म्यूचुअल फंड का प्लान खरीदने पर चार्ज नहीं लगता है। पेटीएम मनी ऐप एंड्रॉयड और आईओएस पर मिलेगा। फंड खरीदने के लिए पेटीएम वॉलेट में पैसा होना जरूरी है। मोबाइल फोन से केवायसी की जा सकती है। कोई दस्तावेज अपलोड करने की जरूरत नहीं है। एसआईपी करने से पैसा आपके बैंक खाते से कटेगा।  


फिरोज अजीज के मुताबिक पेटीएम मनी से म्यूचुअल फंड खरीदने के लिए डायरेक्ट प्लान होने से नए निवेशक दूर रहें। बाजार की समझ है तो पेटीएम ऐप पर डायरेक्ट प्लान लें। प्लान खरीदने से पहले आर्थिक सलाहकार से राय लें। निवेशकों के लिए और निवेश के लिए अच्छा प्लैटफॉर्म है।


सवालः स्मॉल एंड मिडकैप कैटेगरी के फंड में निवेश करना है।स्मॉल एंड मिडकैप कैटेगरी में नए फंड कौन से हैं। पहले कुछ फंड्स में एसआईपी क्यों रोकी गई थी। क्या अब इन फंड्स में निवेश करना अच्छा होगा।


फिरोज अजीजः एसबीआई स्मॉलकैप, एलएंडटी इमर्जिंग बिजनेस, आईडीएफसी मल्टीकैप और डीएसपी ब्लैकरॉक स्मॉलकैप इन फंड्स में एसआईपी या एकमुश्त निवेश दोबारा चालू कर सकते है। फंड का एयूएम बड़ा होने से एसआईपी रोकी गई थी। एयूएम बड़ा होने पर अच्छे रिटर्न में दिक्कत आती है। अच्छे रिटर्न बनाने के लिए फंड मैनेजर्स रोकते हैं। एसआईपी शुरू होने का मतलब ये नहीं कि फंड का प्रदर्शन अच्छा होता है। 2017 तक मिड और स्मॉलकैप में निवेश में अच्छा रिटर्न मिलेगा। अब मिड और स्मॉलकैप में गिरावट आई है। मिड और स्मॉलकैप सेगमेंट में उतार-चढ़ाव ज्यादा है। पोर्टफोलियो का 65 फीसदी निवेश लार्जकैप में करें। 35 फीसदी निवेश मिडकैप में करें। पोर्टफोलियो में सिर्फ स्मॉल & मिडकैप फंड रखना सही नहीं है।