Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः यूलिप और म्यूचुअल फंड में बेहतर कौन!

प्रकाशित Sat, 04, 2018 पर 16:03  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी का फोकस हैं इंश्योरेंस पर और योर मनी में चर्चा होगी यूलिप पर। अगर आपने भी यूलिप में निवेश किया है और आपको घाटा हो रहा है तो कैसे आप यूलिप से म्युचुअल फंड में निवेश कर सकते है। इसमें हमारा साथ देने के लिए मौजूद हैं फाइनेंशियल एक्सपर्ट बलवंत जैन।


सवालः आईसीआईसीआई एलीट लाइफ सुपर प्लान है। 5 साल तक 2 लाख रुपये सालाना प्रीमियम है। अब तक 2 प्रीमियम दिए है, क्या 20 साल के लिए यूलिप में निवेशित रहें?यूलिप का निवेश क्या म्युचुअल फंड में शिफ्ट होगा? 


बलवंत जैनः आईसीआईसीआई एलीट लाइफ सुपर में 4 फंड में निवेश का विकल्प है। इस यूलिप में स्विच करने का भी विकल्प है। 5 साल से पहले सरेंडर नहीं कर सकते हैं। शुरुआती साल में यूलिप में चार्ज ज्यादा होते है। कम से कम 10 साल यूलिप में निवेशित रहें।   यूलिप में फंड का चुनाव काफी महत्वपूर्ण होता है। फंड स्विच करने में सक्षम नहीं तो म्युचुअल फंड में निवेश अच्छा है। आपको हाइब्रिड फंड में आईसीआईसीआई बैलेंस्ड फंड में एसआईपी के जरिए कीजिए।


सवालः जीवन आनंद पॉलिसी खरीदी है। 20 साल के लिए 3 लाख रुपये का सम अश्योर्ड है, जिसके लिए 11 प्रीमियम सालाना 16171 रुपये भर दिए हैं। पॉलिसी सरेंडर कर टर्म प्लान लें? 1 करोड़ का टर्म प्लान लेना है।


बलवंत जैनः 3 लाख रुपये का इंश्योरेंस काफी कम है। आपने इंश्योरेंस में निवेश किया है, इसलिए निवेश और इंश्योरेंस को मिक्स ना करें।  निवेश को मिक्स करने से इंश्योरेंस और रिटर्न दोनों कम मिलता है।   इंश्योरेंस के लिए कमाई का 12-15 गुना टर्म प्लान खरीदें। निवेश के लिए एसआईपी के जरिए इक्विटी फंड में निवेश करें। एलआईसी जीवन आनंद एक ट्रेडिशनल प्लान है। पॉलिसी प्रीमियम से 25 साल के लिए 1 करोड़ रुपये का टर्म प्लान मिलेगा। एलआईसी जीवन आनंद सरेंडर करें। मौजूदा टर्म प्लान में प्रीमियम ज्यादा और कवर कम मिलता है।  प्रीमियम में ज्यादा फर्क नहीं तो ऑनलाइन 1 करोड़ रुपये का टर्म प्लान लें। टर्म प्लान के लिए आप केनरा बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, मैक्स लाइफ इंश्योरेंस में निवेश करें।