Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनीः आपका पैसा, हमारी सलाह

प्रकाशित Sat, 14, 2018 पर 14:54  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

निवेश के लिहाज से अगर आप अपने भविष्य को सुरक्षित बनाना चाहते हैं तो योर मनी आपको देता है वो सारे गुरूमंत्र जिससे जरिए आप एक सही और सुरक्षित निवेश की शुरूआत कर सकते हैं। बच्चों के भविष्य की प्लानिंग हो, आपके भविष्य को सुरक्षित करना हो या फिऱ आपके कुछ अन्य लक्ष्य हैं जिन्हे आप पूरा करना चाहते हैं। यहीं तमाम बारीकियों के बारे में योर मनी में चर्चा करेगे और इसमें हमारा साथ देने के लिए मौजूद हैं Abchlor इन्वेस्टमेंट के एमडी अभिनव एंग्रीश। 


सवालः 30 साल की उम्र है। मैंने 2014 से एसआईपी में निवेश करना शुरु किया है। यूटीआई मिडकैप में 2500 रुपये प्रति माह, एबीएसएल फ्रंटलाइन में 2500 रुपये प्रति माह और 2017 से रिलायंस टैक्स सेवर में 10,000 रुपये प्रति माह का निवेश कर रहे है। क्या पोर्टफोलियो में बदलाव की जरूरत है? 10 साल बाद 1 करोड़ रुपये चाहिए और इमरजेंसी के लिए लिक्विड फंड पर सलाह चाहिए?


अभिनव एंग्रीशः 10 साल में 1 करोड़ रुपये का निवेश हासिल करना मुश्किल लग रहा है, लेकिन 1 करोड़ रुपये के लिए 3 साल तक 43000 रुपये का निवेश जरूरी है।  निवेश के लिए लार्जकैप की जरूरत नहीं है। एलएंडटी मिडकैप फंड और एक्सिस लॉन्ग टर्म इक्विटी में निवेश करें।  फ्रैंकलिन इंडिया अल्ट्रा शॉर्ट बॉन्ड- इंस्टीट्यूशनल बनाएं।


सवालः 10 साल के लिए निवेश करना है। 5000 रुपये प्रति माह निवेश का लक्ष्य है। अच्छे रिटर्न के लिए कहां निवेश करें? क्या L&T मिडकैप फंड में निवेश करना चाहिए?


अभिनव एंग्रीशः एलएंडटी मिडकैप फंड अच्छा चुनाव है। फंड में फटाफट निवेश कर सकते हैं।