Moneycontrol » समाचार » आईपीओ खबरें

BoAt IPO: इंडियन इलेक्ट्रॉनिक ब्रांड इश्यू लाने की तैयारी में, जानिए खास बातें

कंज्यूमर इलेक्ट्रोनिक ब्रांड BoAt कुछ निवेशकों को एग्जिट रूट देने के लिए IPO लाने की तैयारी में है
अपडेटेड Sep 11, 2021 पर 08:58  |  स्रोत : Moneycontrol.com

BoAt IPO: सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक कंज्यूमर इलेक्ट्रोनिक ब्रांड BoAt बाजार से पैसे जुटाने और अपनी कुछ निवेशकों को एग्जिट रूट देने के लिए आईपीओ लाने की तैयारी में  है। गौरतलब है कि  BoAt भारत की ईयर वियर और वियरेबल कैटेगरी की टॉप सेलर इलेक्ट्रॉनिक कंपनी है।


लाइव मिंट को सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक इस आईपीओ के लिए कंपनी अपना वैल्यूएशन 1.4 अरब डॉलर या करीब 10 हजार करोड़ रुपये रखना चाहती है। यह आईपीओ अगले साल यानी 2022 के मार्च -जून की अवधि में आ सकता है।


 Ami Organics IPO:14 सितंबर को हो सकती है लिस्टिंग, जानिए ग्रे मार्केट से मिल रहे है क्या संकेत


BoAt  मुंबई स्थित कंपनी है। BoAt ब्रांड का मालिकाना हक मुंबई स्थिति Imagine Marketing Pvt. Ltd के पास है। सूत्रों के मुताबिक कंपनी इस आईपीओ के लिए इन्वेस्टमेंट बैकरों के साथ बातचीत के शुरुआती दौर में है।


इस मामले की जानकारी रखने वाले एक दूसरे सूत्र के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक इस आईपीओ में फ्रेश इश्यू के साथ ही कुछ संस्थागत निवेशकों की तरफ से ऑफर फॉर सेल भी शामिल होगा।


बता दें कि कंपनी में Qualcomm Ventures और Fireside Ventures का निवेश है। जून 2020 में कंपनी ने विवेक गंभीर की नियुक्ति की थी। विवेक गंभीर इसके पहले गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स में महत्वपूर्ण पद काम कर चुके हैं।


BoAt की स्थापना 2016 में समीर मेहता और अमन गुप्ता ने की थी। यह स्टार्टअप headphones, earphones, wearables, speakers और चार्जर जैसे प्रोडेक्ट्स की बिक्री करती है।  ear wearables कैटेगरी में इसकी 45.5 फीसदी बाजार हिस्सेदारी है जबकि wearable watch कैटेगरी में इसकी 26.9 फीसदी हिस्सेदारी है।


यह भी बताते चले कि कंपनी की पास अपनी कोई उत्पादन इकाई नहीं है। यह चाईना से प्रोडक्ट खरीद कर उनकी ब्रैंडिंग करके उनकी बिक्री करती है। हालांकि कंपनी अपनी खुद की उत्पादन ईकाई और R&D डिपार्टमेंट की स्थापना करने की प्रक्रिया में है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।