Moneycontrol » समाचार » आईपीओ खबरें

Fino Payments Bank IPO: 1300 करोड़ रुपए के इश्यू के लिए किया आवेदन, IPO लाने वाला पहला फिन टेक

इस कदम से Fino Payments Bank IPO के लिए फाइल करने वाला पहला प्रॉफिटेबल फिन-टेक बन गया
अपडेटेड Aug 01, 2021 पर 11:37  |  स्रोत : Moneycontrol.com

मुंबई स्थित फिनो पेमेंट्स बैंक (Fino Payments Bank) ने एक पब्लिक इनिशियल ऑफर (IPO) के जरिए लगभग 1300 करोड़ रुपए जुटाने के लिए मार्केट रेगुलेटर SEBI के पास अपना DRHP दायर किया है। मामले की जानकारी रखने वाले कई इंडस्ट्री सूत्रों ने ये जानकारी MoneyControl को दी है। फिनो में BPCL, ICICI ग्रुप, ब्लैकस्टोन, IFC और इंटेल कैपिटल सहित कई प्रमुख इनवेस्टर्स ने पैसा लगाया हुआ है। 


फिनो पेमेंट्स बैंक फिस्कल ईयर 2020 की चौथी तिमाही में प्रॉफिटेबल हो गया और इस कदम से ये IPO के लिए फाइल करने वाला पहला प्रॉफिटेबल फिन-टेक बन गया। इसे एयरटेल पेमेंट्स बैंक, इंडियन पोस्ट पेमेंट्स बैंक, Paytm पेमेंट बैंक, Jio पेमेंट्स बैंक और NSDL पेमेंट बैंक के कम्पटीटर के रूप में देखा जाता है।


बाजार सूत्रों के अनुसार, "IPO का साइज लगभग ₹1,300 करोड़ होने की संभावना है, जिसमें ₹300 करोड़ के एक फ्रेश इश्यू के साथ-साथ एक OFS कॉम्पोनेंट भी शामिल है।"


इश्यू के लिए नियुक्त इनवेस्टमेंट बैंकर एक्सिस कैपिटल लिमिटेड, CLSA इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, ICICI सिक्योरिटीज लिमिटेड और नोमुरा फाइनेंशियल एडवाइजरी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड हैं।


DRHP के अनुसार, Trilegal बैंक के लिए और शेयर होल्डर्स को बेचने वाले प्रमोटर्स का कानूनी सलाहकार है और शार्दुल अमरचंद मंगलदास इनवेस्टमेंट बैंकरों के लिए कानूनी सलाहकार हैं।


फिनो पेमेंट्स बैंक एक शेड्यूल कमर्शियल बैंक है, जो उभरते भारत के बाजार की सेवा कर रहा है और कंपनी फिनो पेटेक लिमिटेड (FPL) के मालिकाना हक वाली सहायक कंपनी है।


पिछले कुछ सालों में, फिनो पेमेंट्स बैंक ने अपने बैंकिंग प्वाइंट्स के डिजिटलीकरण और प्रसार के कारण ट्रांजेक्शन वॉल्यूम में काफी बढ़ोतरी की है।


जैसा कि DRHP में कहा गया है, FY21 में पेमेंट बैंक के प्लेटफॉर्म ने 1.32 लाख करोड़ रुपए के ग्रॉस ट्रांजेक्शन वैल्यू वाले 434 मिलियन से ज्यादा ट्रांजेक्शन की सुविधा दी है। मार्च 2021 तक माइक्रो ATM के सबसे बड़े नेटवर्क वाले फिनटेक इंडस्ट्री में इसकी एक मजबूत स्थिति है, जिसमें 55% मार्केट शेयर, 6.4 लाख का एक मर्चेंट नेटवर्क और 25.7 लाख बैंक अकाउंट हैं।


वित्त वर्ष 2021 के लिए इसका रेवेन्यू 791 करोड़ रुपए था, जो पिछले तीन सालों में 29% की CAGR से बढ़ा। इसमें आगे कहा गया है कि बैंक ने फिस्कल ईयर 2021 में 15% के वार्षिक औसत ROE के साथ 20.5 करोड़ रुपए का प्रॉफिट दर्ज किया।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।