Moneycontrol » समाचार » आईपीओ खबरें

आज से खुला एचडीएफसी एएमसी का आईपीओ

देश की दूसरी सबसे बड़ी म्यूचुअल फंड कंपनी एचडीएफसी एएमसी का आईपीओ आज से खुल गया है।
अपडेटेड Jul 25, 2018 पर 11:00  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

देश की दूसरी सबसे बड़ी म्यूचुअल फंड कंपनी एचडीएफसी एएमसी का आईपीओ आज से खुल गया है, बाजार में इस आईपीओ को लेकर काफी उत्साह है क्योंकि इसमें बड़े मुनाफे की उम्मीद है। एचडीएफसी एएमसी का आईपीओ 25 से 27 जुलाई तक खुला रहेगा। इसका प्राइस बैंड 1095 से 1100 रुपये तय किया गया है। इश्यू की लॉट साइज 13 शेयर हैं यानि इसमें आपको कम से कम 14,300 रुपये लगाने होंगे। कंपनी की इस आईपीओ से 2794 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। इस इश्यू के तहत 2.54 करोड़ शेयर बिकेंगे। ओएफएस सारा पैसा प्रोमोटर कंपनियों को मिलेगा।


इस आईपीओ के बाद कंपनी में एचडीएफसी का हिस्सा 57.3 फीसदी से घटकर 53.2 फीसदी रह जाएगा। वहीं, स्टैंडर्ड लाइफ का हिस्सा 38.2 फीसदी से घटकर 30.2 फीसदी रह जाएगा। एचडीएफसी एएमसी की कुल एयूएम एसेट अंडर मैनेजमेंट 307500 करोड़ रुपये है।


एचडीएफसी एएमसी के आईपीओ में असित सी मेहता, एंजेल ब्रोकिंग, च्वाइस ब्रोकिंग, मोतीलाल ओसवाल, हेम सिक्योरिटीज , केनरा बैंक, बीपी वेल्थ और जीईपीएल सभी की सब्सक्राइब करने की सलाह है।


सीएनबीसी-आवाज़ ने इस आईपीओ पर ब्रोकर्स के बीच एक पोल भी कराया है। इसमें जो राय निकलकर आ रही है उसके मुताबिक पोल में शामिल 90 फीसदी ब्रोकर्स का कहना है कि एचडीएफसी एएमसी के फंडामेंटल्स बहुत अच्छे है। जबकि 10 फीसदी ब्रोकर्स के मुताबिक कंपनी के फंडामेंटल्स अच्छे हैं। इसके वैल्यूएशन को देखते हुए पोल में शामिल 88 फीसदी ब्रोकरों की इसमें सब्सक्राइब करने की सलाह है। पोल में शामिल 15 फीसदी ब्रोकर्स ने इस आईपीओ में लंबी अवधि के निवेश की सलाह दी है जबकि 85 फीसदी ब्रोकरों ने लिस्टिंग और लॉन्ग टर्म गेन दोनों के लिए सब्सक्राइब करने की सलाह दी है।


एचडीएफसी एएमसी ने आईपीओ लाने के लिए ये वक्त क्यों चुना और उन्हें इस आईपीओ से क्या उम्मीद है इस पर सीएनबीसी-आवाज़ ने बात की एचडीएफसी चेयरमैन दीपक पारेख और एचडीएफसी एएमसी के एमडी मिलिंद बर्वे से। जिसमें इन्होंनें कहा कि ये आईपीओ लाने का सही वक्त है। देश में मिडिल क्लास तेजी से बढ़ रहा है। लोगों के निवेश की आदतें बदल रही हैं। 5 साल में सोने ने कोई रिटर्न नहीं दिया है। प्रॉपर्टी ने भी निवेशकों को निराश किया है और म्युचुअल फंड एसेट क्लास बनकर उभरा है जिसको देखते हुए इस आईपीओ के हिट होने का पूरा भरोसा है। एचडीएफसी के ब्रांड में दम है। एचडीएफसी ग्रुप ने निवेशकों को कमाई कराई है। एचडीएफसी के पास डिस्ट्रिब्यूटरों का अच्छा नेटवर्क है।


एचडीएफसी एएमसी के आईपीओ को लेकर जोरदार उत्साह दिख रहा है। ग्रे मार्केट में इस आईपीओ का प्रीमियम लगातार बढ़ रहा है। ग्रे मार्केट में एचडीएफसी एएमसी आईपीओ पर 40 फीसदी यानी 460 रुपये प्रति शेयर का प्रीमियम मिल रहा है। एचडीएफसी एएमसी आईपीओ के एलान के समय प्रीमियम 70 रुपये प्रति शेयर था। सूत्रों के मुताबिक एनबीएफसी ऊंचे प्रीमियम पर शेयर खरीद रही हैं। सूत्रों के हवाले से मिली खबरों के मुताबिक एचएनआई को आईपीओ फंडिंग नहीं मिल पा रही है।