Moneycontrol » समाचार » आईपीओ खबरें

Krsnaa Diagnostics IPO आज से खुला: क्या आपको करना चाहिए निवेश?

ब्रोकिंग हाउस Anand Rathi ने इस आईपीओ को बाई रेटिंग देते हुए हुए इसमें सब्सक्राइब करने की सलाह है.
अपडेटेड Aug 04, 2021 पर 16:19  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Krsnaa Diagnostics IPO: टेक्नोलॉजी एनेबल्ड डायगनॉस्टिक सर्विस प्रोवाइडर Krsnaa Diagnostics का IPO आज यानी 4 अगस्त को खुला है। अगर आप भी निवेश की तैयारी में हैं तो पहले Krsnaa Diagnostics के बारे में कुछ खास बातें जान लीजिए।


कंपनी का इश्यू 4 अगस्त को खुलकर और 6 अगस्त को बंद होगा। एंकर इनवेस्टर्स के लिए इश्यू एक दिन पहले यानी 3 अगस्त को खुला था। कंपनी इश्यू से 1213.76 करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी में है। इसमें 400 करोड़ रुपए का फ्रेश इश्यू होगा और  85,25,520 इक्विटी शेयर ऑफर फॉर सेल में बेचा जाएगा।


ऑफर फॉर सेल में PHI Capital Trust-PHI Capital Growth Fund-I की ओर से 16 लाख शेयर्स, Kitara PIIN 1104 की ओर से 33.4 लाख शेयर्स, समरसेट इंडस हेल्थकेयर फंड की ओर से 35.6 लाख शेयर्स और लोटस मैनेजमेंट सॉल्यूशंस की ओर से लगभग 21,380 शेयर्स बेचे जाएंगे।


कंपनी ने 20 करोड़ रुपए के शेयर अपने कर्मचारियों के लिए रिजर्व रखे हैं। कर्मचारियों को हर शेयर पर 93 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा। Krsnaa Diagnostics के इश्यू का प्राइस बैंड 933-954 रुपए है। हायर प्राइस बैंड के हिसाब से इश्यू का साइज 1213.33 करोड़ रुपए है।


कहां होगा फंड का इस्तेमाल


Krsnaa Diagnostics फ्रेश इश्यू से जुटाए फंड का इस्तेमाल पंजाब, कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश और महाराष्ट्र में नए डायगोस्टिक्स सेंटर खोलने में करेगी। इसके साथ ही कंपनी अपना कर्ज चुकाएगी और दूसरे कॉरपोरेट खर्चों में पैसे का इस्तेमाल करेगी। कंपनी को ऑफर फॉर सेल से जुटाए गए पैसे में से कुछ नहीं मिलेगा। ये पैसा शेयरहोल्डर्स के पास जाएंगे।


लॉट साइज


इसमें एक लॉट साइज 15 शेयरों का है। निवेशकों को कम से कम इस IPO में 14,310 रुपए निवेश करना होगा। एक रिटेल इनवेस्टर्स ज्यादा से ज्यादा 1,85,445 रुपए यानी 13 लॉट के लिए पैसा लगा सकते हैं। कोई भी रिटेल इनवेस्टर्स 2 लाख रुपए से ज्यादा निवेश नहीं कर सकता है।


IPO के लिए JM Financial Ltd, DAM Capital Advisors Ltd, इनक्वायर्स कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड और IIFL सिक्योरिटीज बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।


कंपनी प्रोफाइल


Krsnaa Diagnostics देश का सबसे बड़ा डिफरेंशिएट डायगोनॉस्टिक्स सर्विस प्रोवाइडर है। यह वैसे टेस्ट करता है जिसमें तकनीक की जरूरत होती है। जैसे रेडियोलॉजी, पैथलॉजी, क्लिनिकल लैब और टेलीरैडियोलॉजी सर्विस सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों को प्रोवाइड कराता है।


कंपनी शुरू होने के बाद से अब तक 2.3 करोड़ मरीजों को अपनी सर्विस दे चुकी है। जून 2021 तक देश भर के 13 राज्यों में इसके 1823 डायगोनॉस्टिक्स सेंटर हैं जहां रेडियोलॉजी और पैथोलॉजी की सर्विस दी जा रही है।


कंपनी का फोकस पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) सेगमेंट पर फोकस कर रही है। डायगोनॉस्टिक PPP सेगमेंट में यह सबसे बड़ी कंपनी है। PPP एग्रीमेंट के तहत कंपनी ने 1797 डायगोनॉस्टिक्स सेंटर बनाए हैं। PPP सेगमेंट के साथ कंपनी प्राइवेट कंपनियों के साथ भी साझेदारी बढ़ाने पर काम कर रही है। Krsnna Diagnostics ने  6 अगस्त को एंकर निवेशकों से 537 करोड़ रुपए जुटाए हैं। इसकी लिस्टेड प्रतिस्पर्धी Metropolis Healthcare और Dr Lal PathLabs हैं।


ब्रोकिंग हाउस Anand Rathi ने इस आईपीओ को बाई रेटिंग देते हुए हुए इसमें सब्सक्राइब करने की सलाह है। आनंद राठी का कहना है कि कंपनी की बैलेंशीट काफी मजबूत है। कंपनी को बुक में अच्छी नकदी भी है जिससे कंपनी आगे अपने कारोबार में विस्तार करने के लिए अच्छी स्थिति में है। कंपनी को कारोबार में आगे ग्रोथ की अच्छी संभावना है।


Marwadi Financial Services ने भी इस आईपीओ में खरीदारी की सलाह दी है। कंपनी का बिजनेस मॉडल  यूनीक है। आगे कंपनी की कमाई में अच्छी बढ़त की उम्मीद है। आगे पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर में बढ़ रहे हेल्थ स्पेंडिंग से कंपनी को फायदा होने की उम्मीद है।


इंडस्ट्री में आगे अच्छी ग्रोथ की संभावना और कंपनी के अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए Religare Broking ने भी इस आईपीओ में लंबे नजरिए से पैसे लगाने की सलाह दी है।



 
सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.