Moneycontrol » समाचार » आईपीओ

Aditya Birla AMC IPO: 29 सितंबर को इश्यू खुलने से पहले जानिए GMP, क्या आपको इसमें पैसा लगाना चाहिए

Aditya Birla AMC IPO: कंपनी के IPO का प्राइस बैंड 695-712 रुपए प्रति शेयर है
अपडेटेड Sep 27, 2021 पर 14:58  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Aditya Birla AMC IPO: कंपनी का इश्यू सब्सक्रिप्शन के लिए 29 सितंबर को खुल रहा है। यह IPO 1 अक्टूबर को बंद होगा। कंपनी के प्रमोटर्स ऑफर फॉर (OFS) सेल के जरिए 2786.26 करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी में हैं। इस बीच Aditya Birla Sun Life AMC के अनलिस्टेड शेयरों की ट्रेडिंग ग्रे मार्केट में शुरू हो गई है। कंपनी के IPO का प्राइस बैंड 695-712 रुपए प्रति शेयर है। ग्रे मार्केट में यह इश्यू 70 रुपए प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा है।


बाजार के जानकारों के मुताबिक,  Aditya Birla Sun Life AMC का ग्रे मार्केट प्रीमियम आज 70 रुपए है। यह 26 सितंबर के मुकाबले 10 रुपए ज्यादा है। पिछले हफ्ते ग्रे मार्केट में यह 30 रुपए प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा था। लेकिन इश्यू खुलने से दो दिन पहले 27 सितंबर को यह 70 रुपए पर पहुंच गया है। पिछले एक हफ्ते में  Aditya Birla Sun Life AMC का प्रीमियम 40 रुपए से बढ़कर 70 रुपए पर पहुंच गया है।


हालांकि मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसका GMP इस बात पर निर्भर करता है कि इश्यू का सब्सक्रिप्शन कैसा रहता है। यह 100 फीसदी ऑफर फॉर सेल है जिसकी वजह से सब्सक्रिप्शन प्रभावित हो सकता है।


GMP के क्या हैं मायने?


किसी कंपनी के अनलिस्टेड शेयरों का ग्रे मार्केट में क्या प्रीमियम चल रहा है, उससे इस बात का अंदाजा लगता है कि निवेशक उसे कितना पसंद कर रहे हैं। आज Aditya Birla Sun Life AMC का ग्रे मार्केट प्रीमियम 70 रुपए है। इस हिसाब से इसके अनलिस्टेड शेयर 782 (712+70) रुपए पर ट्रेड कर रहे हैं।


हालांकि बाजार के जानकार बार-बार यह चेतावनी भी दे रहे हैं कि IPO की बोली लगाने का पैमाना GMP बिल्कुल नहीं होना चाहिए। किसी कंपनी के IPO में पैसा लगाने से पहले उस कंपनी की बैलेंसशीट को देखना चाहिए फिर निवेश का फैसला करना चाहिए।


क्या करें निवेशक?


मिंट के मुताबिक, Aditya Birla Sun Life AMC के फंडामेंटल्स के बारे में UnlistedArena.com के फाउंडर अभय दोषी ने कहा, "आदित्य बिड़ला ग्रुप की म्यूचुअल फंड कंपनी QAAUM (तिमाही एवरेज एसेट अंडर मैनेजमेंट) के लिहाज से देश की 4 म्यूचुअल फंड कंपनियों में से एक है। 30 जून 2021 तक इसने 2936.42 अरब रुपए का एसेट मैनेज किया था।" दोषी ने कहा कि निवेशकों में वित्तीय जागरुकता बढ़ने के कारण AUM इंडस्ट्री की ग्रोथ बढ़ी है।


Aditya Birla Sun Life AMC का फोकस अभी तक डेट फंड पर रहा है जिसका मार्जिन इक्विटी स्कीम के मुकाबले कम है। लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि कंपनी अपना फोकस ज्यादा मार्जिन वाले प्रोडक्ट्स पर बढ़ा रही है।


दोषी ने आगे कहा, 712 रुपए के अपर प्राइस बैंड के मुताबिक, इसकी प्राइसिंग प्रतिद्वंदी कंपनियों के जैसा ही है। फिस्कल ईयर 2021 के मुताबिक कंपनी का P/E 39 है, जिसकी वजह से शॉर्ट टर्म निवेशकों के लिए इसमें मौका कम है। लॉन्ग टर्म के लिहाज से इसमें निवेश किया जा सकता है। लेकिन इस कंपनी के कई विकल्प बाजार में मौजूद हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।