Dating APP Bumble की वॉल स्ट्रीट के साथ डेटिंग शानदार रही, कंपनी के स्टॉक्स 77% प्रीमियम पर हुए लिस्ट

Dating APP Bumble की वॉल स्ट्रीट के साथ डेटिंग शानदार रही, कंपनी के स्टॉक्स 77% प्रीमियम पर हुए लिस्ट

अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज NASDAQ पर Bumble के स्टॉक्स की लिस्टिंग अपने इश्यू प्राइस से 76.78% प्रीमियम पर हुई

अपडेटेड Feb 12, 2021 पर 1:54 PM | स्रोत : Moneycontrol.com

वैलेंटाइन वीक में डेटिंग ऐप बंबल (Dating App Bumble) की वॉल स्ट्रीट (Wall Street) के साथ डेटिंग शानदार रही। पहले इसके आईपीओ (Bumble IPO) को इंवेस्टर्स से शानदार रिस्पॉन्स मिला और अब इसके स्टॉक्स की जबरदस्त लिस्टिंग हुई है। अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज नैस्डैक (NASDAQ) पर Bumble के स्टॉक्स की लिस्टिंग अपने इश्यू प्राइस से 76.78% प्रीमियम पर हुई है। कंपनी के स्टॉक्स आज अपने लिस्टिंग डे पर 76 डॉलर प्रति शेयर पर खुले, जबकि IPO में इसका इश्यू प्राइस 43 डॉलर था।

Bumble के शेयर लिस्टिंग डे पर 76 डॉलर पर खुलकर 79.60 डॉलर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। हालांकि, बाद में इसमें थोड़ी गिरावट आई और इसके स्टॉक 63.51% की तेजी के साथ 70.31 डॉलर पर बंद हुए। इस बंपर लिस्टिंग से कंपनी का मार्केट वैल्यूएशन बढ़कर 14 बिलियन डॉलर यानी 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया है। बंबल ऐसा डेटिंग ऐप है जिसमें मिलाएं पहले पहल करती है और वे चूज करती हैं कि उन्हें किसके साथ डेट करना है। बंबल के दुनियाभर में 4 करोड़ से अधिक मंथली एक्टिव यूजर्स हैं।

Bumble की सीईओ Tinder की को-फाउंडर भी थीं

आपको बता दें कि Bumble में अमेरिकी इंवेस्टमेंट फर्म ब्लैकस्टोन इंक (Blackstone Inc) की मेजोरिटी स्टेक है। Bumble का स्थापना व्हिटनी वॉल्फ हर्ड (Whitney Wolfe Herd) ने 2014 में की थी। व्हिटनी बंबल के राइवल ऐप टिंडर (Tinder) की को-फाउंडर भी थीं, लेकिन उन्होंने टिंडर के फाउंडर्स पर सेक्सुअल हैरेसमेंट का आरोप लगाकर कंपनी से इस्तीफा दे दिया और उसी साल Bumble की शुरुआत की। वर्ष 2019 में 3 बिलियन डॉलर में Blackstone Inc ने बंबल में मेजोरिटी स्टेक खरीदा और व्हिटनी हर्ड इसकी CEO बनी रहीं।

IPO का साइड और इश्यू प्राइस बढ़ाया था

Bumble ने IPO के लिए पहले इश्यू प्राइस प्रति शेयर 28 से 30 डॉलर के प्राइस बैंड में रखा था। लेकिन कंपनी ने अब इश्यू प्राइस को 30% से अधिक बढ़ाकर 43 डॉलर कर दिया था। इसके अलावा कंपनी ने IPO के साइज को भी 3.5 करोड़ इक्विटी शेयर से बढ़ाकर 4.5 करोड़ इक्विटी शेयर कर दिया था। Bumble ने इस IPO के जरिये 2 बिलियन डॉलर जुटाये।

Bumble के बारे में खास बातें

Bumble को जनवरी 2020 से सितंबर 2020 के बीच 376 मिलियन डॉलर का रेवेन्यू प्राप्त हुआ। हालांकि, समान अवधि में कंपनी को 84 मिलियन डॉलर का नेट लॉस (Net Loss) हुआ। कंपनी दो ऐप ऑपरेट करती है जिसमें Bumble और Badoo शामिल हैं। हालांकि, कंपनी को Bumble से ज्यादा रेवेन्यू मिलता है। Bumble के पास 2020 की तीसरी तिमाही तक 4.2 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स थे, जिनमें 25 लाख से अधिक पेइंग एक्टिव यूजर हैं जो इसकी सर्विसेज के बदले पेमेंट करते हैं। इस कंपनी का प्रसार दुनिया के 150 से अधिक देशों में है और इसे हर पेइंग यूजर से औसतन 26.84 डॉलर रेवेन्यू मिलता है।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: Feb 12, 2021 1:54 PM