Moneycontrol » समाचार » आईपीओ

New IPO: Fincare स्मॉल फाइनेंस बैंक लॉन्च करेगी 1330 करोड़ रुपये का IPO, जानें आईपीओ और कंपनी की खास बातें

Fincare SFB ने 1330 करोड़ रुपये जुटाने के लिए मार्केट रेगुलेटर SEBI के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रोस्पेक्टस जमा कराया है
अपडेटेड May 11, 2021 पर 13:45  |  स्रोत : Moneycontrol.com

प्राइमरी मार्केट से फंड जुटाने के लिए इस साल कई कंपनियों ने IPO के लिए आवेदन किया है। इस लिस्ट में अब बेंगलुरु स्थित डिजिटल लेंडर फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक (Fincare SFB) का नाम भी जुड़ गया है। Fincare SFB ने 1330 करोड़ रुपये जुटाने के लिए मार्केट रेगुलेटर SEBI के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रोस्पेक्टस (DRHP) जमा कराया है।

सेबी के पास जमा कराये ड्राफ्ट पेपर्स के मुताबिक, Fincare SFB इस IPO के लिए 330 करोड़ रुपये का फ्रेश शेयर जारी करेगी और कंपनी के प्रमोटर्स ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिये 1000 करोड़ रुपये कीमत के इक्विटी शेयर जारी करेंगे। फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक की प्रमोटर संस्था फिनकेयर बिजनेस सर्विसेज लिमिटेड है। फिनकेयर बिजनेस सर्विसेज लिमिटेड की फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक में 78.57 फीसदी हिस्सेदारी है।

Fincare SFB ने इस IPO के लिए ICICI Securities, एक्सिस कैपिटल, IIFL सिक्योरिटीज और SBI कैपिटल मार्केट्स को अपनी लीड मैनेजर नियुक्त किया है। Fincare SFB इस IPO के जरिये जुटाये गए फंड्स की इस्तेमाल भविष्य की जरूरतों और टियर 3 और टियर 4 शहरों के साथ ग्रामीण क्षेत्रे में अपने विस्तeर के लिए करेगी।

फिनकेयर उन लोगों को बैंकिंग के दायरे में लाने की कोशिश कर रहा है जो जिन लोगों तक अब तक बैंकिंग सर्विसेज नहीं पहुंच पाई है। Fincare SFB का ध्यान ग्रामीण और कस्बाई इलाकों पर है। आपको बता दें कि फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक में मोतीलील ओसवाल प्राइवेट इक्विटी ने माइनोरिटी स्टेक खरीदा है।

कंपनी की खास बातें

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक बेंगलुरु का एक माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशन (MFI) है। पहले इसे नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी के रूप में रजिस्टर किया गया था। बाद में इसे RBI ने स्मॉल फाइनेंस बैंक (SFB) का दर्जा दे दिया। साल 2015 में RBI के पास 72 संस्थानों ने SFB का लाइसेंस पाने के लिए आवेदन किया था जिसमें से 10 को स्मॉल फाइनेंस बैंक का दर्जा दिया गया। फिनकेयर भी इनमें से एक है।

फिनकेयर का बैलेंसशीट

दिसंबर, 2020 में फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक का CRAR करीब 30% था। फाइनेंस बैंक की साल 2019-2020 के बीच कुल आमदनी 1,215.72 करोड़ रुपये रही। एक साल पहले यह 674.88 करोड़ रुपये थी। फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक का शुद्ध मुनाफ़ा 22.43 करोड़ रुपये से बढ़कर पिछले साल 37.27 करोड़ रुपये तक पहुंच गया।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।