Moneycontrol » समाचार » आईपीओ

Blockbuster IPOs: मई-जून में Glenmark Life Sciences के आईपीओ सहित लॉन्च होंगे ये 9 IPOs, चेक करें डिटेल्स

मई-जून में प्राइमरी मार्केट के निवेशकों को कमाई का शानदार मौका मिलने जा रहा है, अगले 2 महीनों में कम से कम 9 कंपनियां अपना IPO लॉन्च करने जा रही हैं
अपडेटेड May 18, 2021 पर 08:45  |  स्रोत : Moneycontrol.com

मई-जून में प्राइमरी मार्केट के निवेशकों को कमाई का शानदार मौका मिलने जा रहा है। अगले 2 महीनों में कम से कम 9 कंपनियां अपना IPO लॉन्च करने जा रही हैं। स्टॉक मार्केट में जबरदस्त तेजी और प्राइमरी मार्केट में पब्लिक इश्यूज को इंवेस्टर्स से मिले जबरदस्त रिस्पॉन्स का फायदा उठाने के लिए कई कंपनियां IPO लॉन्च कर रही हैं।

अगले 2 महीने में जो 9 कंपनियां IPO लॉन्च करने की योजना में हैं, उनमें डोडला डेयरी, इंडिया पेस्टीसाइड्स, KIMS हॉस्पिटल, आरोहन फाइनेंशियल, सोना कॉमस्टार, सेवेन आइलैंड्स, ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज, श्याम मेटेलिक्स और ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक जैसी कंपनियां शामिल हैं।

India Pesticides के IPO की खास बातें

एग्रोकेमिकल्स कंपनी India Pesticides अपने IPO के जरिये प्राइमरी मार्केट से 800 करोड़ रुपये जुटाएगी। इस आईपीओ के लिए कंपनी 100 करोड़ रुपये का फ्रेश शेयर जारी करेगी और कंपनी के मौजूदा निवेशक ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिये 700 करोड़ रुपये के शेयर जारी करेंगे। कंपनी 75 करोड़ रुपये का Pre-IPO प्लेसमेंट ला सकती है।

India Pesticides के प्रमोटर आनंद स्वरूप अग्रवाल इस IPO में 281.4 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर जारी करेंगे। कंपनी इस IPO में जारी फ्रेश शेयर से जुटाये गए फंड का इस्तेमाल अपने वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने में करेगी। आपको बता दें कि इंडिया पेस्टीसाइड्स Folpet और Thiocarbamate Herbicide केमिकल का उत्पादन करने वाली दुनिया की 5 टॉप कंपनियों में शामिल है।


KIMS के IPO की खास बातें

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की सबसे बड़ी कॉर्पोरेट हेल्थकेयर ग्रुप कृष्णा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (Krishna Institute of Medical Sciences- KIMS) भी फंड जुटाने के लिए IPO लाने की तैयारी में है। KIMS इस IPO के लिए 200 करोड़ रुपये का फ्रेश शेयर जारी करेगी और 2,13,40,000 इक्विटी शेयर कंपनी के प्रमोटर्स ओर मौजूदा इंवेस्टर ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिये जारी करेंगे।

इस IPO के लिए KIMS में निवेश करने वाली कंपनी जनरल एटलांटिक सिंगापुर (General Atlantic Singapore KH PTE Ltd) 1,38,80,000 शेयर जारी करेगी। वहीं, कंपनी के प्रमोटर भाष्कर राव बोल्लिनेनी (Bhaskara Rao Bollineni) 7.7 लाख शेयर बेचेंगे। इसके अलावा कंपनी की दूसरी प्रमोटर राज्यश्री बोल्लिनेनी (Rajyasri Bollineni) 11.6 लाख शेयर जारी करेंगी।


Dodle Diary के IPO की खास बातें

दक्षिण भारत स्थित डेयरी कंपनी डोडला डेयरी (Dodla Dairy) ने 800 करोड़ रुपये का IPO लॉन्च मई में लॉन्च करने जा रही है। इसे मार्केट रेगुलेटर SEBI से मंजूरी मिल गई है। इस IPO के लिए कंपनी 50 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी करेगी और कंपनी के प्रमोटर और इंवेस्टर ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिये 1,00,85,444 इक्विटी शेयर जारी करेंगे।

Dodla Dairy ने इस IPO के लिए ICICI Securities और Axis Capital को अपना लीड मैनेजर नियुक्त किया है। कंपनी इस IPO में जारी फ्रेश इश्यू के जरिये जुटाये गए फंड्स का इस्तेमाल अपना कर्ज उतारने के साथ कैपिटल एक्सपेंडिचर की जरूरतों को पूरा करने में करेगी। कंपनी का प्रेजेंस मुख्यतः आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु और महाराष्ट्र में है। इसके अलाव कंपनी यूगांडा और केन्या में भी ऑपरेट करती है।


Arohan Financial का 1800 करोड़ रुपये का आईपीओ

NBFC आरोहन फाइनेंशियल कंपनी अगले एक महीने में 1750 से 1800 करोड़ रुपये का IPO लॉन्च करेगी। इस IPO में कंपनी 850 करोड़ रुपये का प्रेश शेयर जारी करेगी। वहीं, कंपनी के प्रमोटर्स ऑफर फॉर सेल के जरिये 2,70,55,893 इक्विटी शेयर जारी करेंगे। कंपनी इस IPO के जरिये जुटाये गए फंड्स का इस्तेमाल अपने फ्यूचर कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने में करेगी।

Sona Comstar IPO

देश की सबसे बड़ी ऑटो पार्ट्स मैन्युफैक्चिंग कंपनी सोना बीएलडब्ल्यू प्रीसिजन फॉर्गिंग्स (Sona BLW Precision Forgings) यानी  सोना कॉमस्टार (Sona Comstar) प्राइमरी मार्केट से 6000 करोड़ रुपये जुटाने के लिए IPO लॉन्च करने की तैयारी में है। Sona Comstar का यह IPO किसी भी ऑटो कंपोनेंट बनाने वाली भारतीय कंपनी का सबसे बड़ा पब्लिक इश्यू होगा।

इस IPO के लिए के लिए कंपनी 300 करोड़ रुपये का फ्रेश शेयर जारी करेगी। वहीं 5700 करोड़ रुपये के शेयर कंपनी के प्रमोटर्स और मौजूदा निवेशक ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिये जारी करेंगे। इस आईपीओ में 75% शेयर क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIPs) के लिए आरक्षित होगा।

वहीं 15% शेयर नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स और 10% शेयर रिटेल इंवेस्टर्स के लिए रिजर्व रखा जाएगा। आपको बता दें कि Sona Comstar में 66% हिस्सेदारी अमेरिकी प्राइवेट इक्विटी फर्म ब्लैकस्टोन (Blackstone) की है। जबकि कंपनी में 34% हिस्सेदारी कंपनी के चेयरमैन संजय कपूर (Sunjay Kapur) की है।


Shyam Metalics लाएगी 1107 करोड़ रुपये का IPO

स्टील मैन्युफक्चर करने वाली कंपनी श्याम मेटालिक्स एंड एनर्जी लिमिटेड (Shyam Metalics and Energy Ltd) 1107 करोड़ रुपये जुटाने के लिए अगले महीने IPO लॉन्च करने की तैयारी में है। इस पब्लिक इश्यू के लिए कंपनी 657 करोड़ रुपये के फ्रेश इक्विटी शेयर जारी करेगी, वहीं कंपनी के प्रमोटर और मौजूदा इंवेस्टर ऑफर फॉर सेल (OFS)के जरिये इस IPO के लिए 450 करोड़ रुपये के शेयर जारी करेंगे।

इस IPO के जरिये जुटाये गए 657 करोड़ रुपये का इस्तेमाल कंपनी अपना और अपनी सहयोगी कंपनी SSPL का कर्ज उतारने में करेगी। इस IPO के लिए Shyam Metalics ने ICICI Securities, एक्सिस कैपिटल (Axis Capital), IIFL Securities, जेएम फाइनेंशियल (JM Financial) और एसबीआई कैपिटल (SBI Capital) को अपना लीड मैनेजर नियुक्त किया है।


Seven Islands Shipping IPO

सीबॉर्न लॉजिस्टिक्स फर्म सेवन आइलैंड्स शिपिंग (Seven Islands Shipping) भी के IPO को मार्केट रेगुलेटर SEBI से मंजूरी मिल गई है। समुद्री रास्ते सामान ढोने वाली कंपनी सेवन आइलैंड्स IPO के जरिए 600 करोड़ रुपए जुटाने की तैयारी में है। इस IPO के लिए कंपनी 400 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर इश्यू करेगी। जबकि, 200 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिये जारी किए जाएंगे।

इस IPO में 50% शेयर क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIPs) के लिए आरक्षित होंगे। वहीं, नॉन-इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए 15% और रिटेल इंवेस्टर्स के लिए 35% शेयर आरक्षित होंगे। कंपनी जल्द ही आईपीओ लॉन्च करने की डेट और इसके लिए शेयर का इश्यू प्राइस और लॉट साइज फाइन करेगी।
 
Glenmark Life Sciences IPO

शेयर मार्केट में एक और फार्मा कंपनी अपनी उपस्थिति दर्ज करने के तैयारी कर रही है। एक्टिव फार्मास्युटिकल इंग्रेडिएंट्स (API) का उत्पादन करने वाली कंपनी ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज (Glenmark Life Sciences Ltd) अपना IPO लॉन्च करेगी। ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज लिमिटेड Glenmark Pharmaceuticals की सहयोगी कंपनी है।

ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज इस IPO के लिए 1,160 करोड़ रुपये का फ्रेश शेयर जारी करेगी और ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिये 73,10,000 इक्विटी शेयर जारी करेगी। कंपनी में ग्लेनमार्क फार्मा की 100% हिस्सेदारी है। फ्रेश शेयर के जरिये जुटाये गए फंड में से 900 करोड़ रुपये का इस्तेमाल कंपनी API बिजनेस की खरीदारी में करेगी। बचे हुए 152.76 करोड़ रुपये का इस्तेमाल कैपिटल एक्सपेंडिटर की जरूरतों को पूरा करने में होगा।


ESAF Small Finance Bank IPO

मई-जून में आईपीओ लॉन्च करने की रेस में ESAF Small Finance Bank भी कूद गई है। कंपनी प्राइमरी मार्केट से 976 करोड़ रुपये से अधिक जुटाने के लिए IPO लॉन्च करने जा रही है। इस IPO में ESAF SFB 800 करोड़ रुपये का प्रेश शेयर जारी करेगी और 176 करोड़ रुपये के शेयर कंपनी के प्रमोटर्स और इंवेस्टर्स ऑफर फॉर सेल के जरिये जारी करेंगे। कंपनी का आईपीओ जून 2021 में लॉन्च होने की संभावना है।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।