Moneycontrol » समाचार » आईपीओ

MobiKwik भी IPO लाने की रेस में, 1800 करोड़ रुपये जुटाएगी कंपनी, जानिए किस दिन लॉन्च होगा आईपीओ

डिजिटल वॉलेट स्टार्टअप मोबिक्विक 20 करोड़ डॉलर से 25 करोड़ डॉलर यानी 1500 से 1800 करोड़ रुपये जुटाने के लिए आईपीओ लाएगी
अपडेटेड Mar 23, 2021 पर 09:23  |  स्रोत : Moneycontrol.com

प्राइमरी मार्केट में पब्लिक इश्यूज की बाढ़ आने वाली है। वर्ष 2021 में अब तक 16 IPO लॉन्च हो चुके हैं और लगभग डेढ़ दर्जन IPO पाइपलान में हैं। इस साल IPO लॉन्च करने की योजना बनी रही कंपनियों में नया नाम डिजिटल वॉलेट एंड पेमेंट स्टार्टअप मोबिक्विक (MobiKwik) का भी जुड़ गया है। MobiKwik सितंबर से पहले IPO लॉन्च करने की तैयारी में है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, MobiKwik 20 करोड़ डॉलर से 25 करोड़ डॉलर यानी 1500 से 1800 करोड़ रुपये जुटाने के लिए सिंतबर से पहले आईपीओ लाएगी, जिससे कंपनी का वैल्यूएशन 1 बिलियन डॉलर यानी 100 करोड़ डॉलर तक पहुंच जाएगा।  सूत्रों ने बताया कि इसके लिए कंपनी मई, 2021 में मार्केट रेगुलेटर सेबी के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रोस्पेक्टस (DRHP) फाइल करेगी। 

सूत्रों ने नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा कि डिजिटल पेमेंट स्टार्टअप मोबिक्विक की योजना इस प्रस्तावित IPO से पहले pre-IPO फंडिंग राउंड भी लॉन्च करने की है, जिससे इसका वैल्यूएशन 70 करोड़ डॉलर यानी 5063 करोड़ रुपये से अधिक हो जाएगा। हालांकि, कंपनी ने अभी आधिकारिक तौर पर इस IPO के संबंध में अभी कुछ नहीं कहा है।

आपको बता दें कि MobiKwik से हर रोज 10 लाख से अधिक ट्रांजैक्शन होते हैं। यूजर इस प्लेटफॉर्म के जरिये अपना फोन रिचार्ज कराने से लेकर बिल जमा कराने से लेकर कई तरह के डिजिटल ट्रंजैक्शन कर सकते हैं। MobiKwik से 30 लाख से अधिक ट्रेडर्स और रिटेलर्स जुड़े हैं और इसकी यूजर्स की संख्या 1.07 करोड़ से अधिक है।

2009 में स्थापित इस स्टार्टअप में सिकोइया कैपिटल (Sequoia Capital) और बजाज फाइनेंस लिमिटेड (Bajaj Finance Ltd) का बड़ा निवेश है। MobiKwik का कॉम्पिटिशन पेटीएम (Paytm), फोनपे (PhonePE) और व्हाट्सऐप पे (Whatsapp Pay) जैसी कंपनियों से है। 

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।