Moneycontrol » समाचार » आईपीओ

Nazara Tech IPO: राकेश झुनझुनवाला की सपोर्ट वाली इस कंपनी का IPO कल खुलेगा, क्या बनेंगे नए रिकॉर्ड

Nazara Tech का प्राइस बैंड 1100-1101 रुपए है और अपर प्राइस बैंड के हिसाब से कंपनी 583 करोड़ रुपए जुटा सकती है
अपडेटेड Mar 16, 2021 पर 22:42  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Nazara Tech IPO: ऑनलाइन गेमिंग कंपनी नज़ारा टेक का IPO कल यानी 17 मार्च को खुलने वाला है। इस कंपनी में दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला का पैसा लगा है। कंपनी का इश्यू 19 मार्च को बंद होगा।


राकेश झुनझुनवाला कंपनी में अपनी हिस्सेदारी ऑफर फॉर सेल (Offer For sale) के जरिए नहीं बेच रहे हैं। इससे निवेशकों का सेंटीमेंट भी हाई है। अब देखना है कि कंपनी शेयर मार्केट में सब्सक्रिप्शन और लिस्टिंग का कोई रिकॉर्ड बना पाती है या नहीं? 

Nazara Tech का प्राइस बैंड 1100-1101 रुपए है। अपर प्राइस बैंड के हिसाब से कंपनी 583 करोड़ रुपए जुटा सकती है। इस IPO में 52.9 लाख इक्विटी शेयर प्रमोटर और शेयरहोल्डर्स बेच रहे हैं।

Nazara Tech में राकेश झुनझुनवाला की सितंबर 2020 तिमाही तक 11.51 फीसदी हिस्सेदारी है। कंपनी की पहुंच इंडिया के अलावा अफ्रीका और नॉर्थ अमेरिका में है।


नजारा टेक्नोलॉजीज वर्ल्ड क्रिकेट चैंपनियनशिप, छोटा भीम, मोटा पतलू सीरीज जैसे गेम के लिए जानी जाती है। इसकी सब्सिडियरी कंपनी नोडविंग गेमिंग (Nodwin Gaming) पूरे देश में तमाम गेमिंग इवेंट का आयोजन करती है। भारत, अफ्रीका, मिडल ईस्ट, साउथ ईस्ट जैसे करीब 60 से ज्यादा देशों कंपनी कारोबार करती है।


नज़ारा की स्थापना साल 2000 में Nitish Mittersain ने की थी, जो कि एक जानेमाने गेमर हैं। पिछले कुछ सालों में कंपनी ने अपना एक बड़ा नेटवर्क बनाया है। कंपनी के पास कैरम क्लैश (CarromClash) मोबाइल गेमिंग, Kiddopia, Halaplay Technologies और Qunami जैसी स्किल बेस्ड फैंटेसी और ट्रीविया गेम्स हैं।


गेमिंग और स्पोर्ट्स मीडिया स्पेस में पैठ बढ़ाने के लिए कंपनी ने तमम गेमिंग कैटगरीज में कई अधिग्रहण किए हैं। इनमें Esports, एड्यूटेनमेंट (edutainment), इन्फोटेनमेंट (infotainment), फैंटासी स्पोर्ट्स (fantasy sports), जैसे कई गेम शामिल हैं। कंपनी ने पिछले सालों के कैरम और क्रिकेट जैसे मल्टी प्लेयर गेम्स का अधिग्रहण किया है।


कंपनी का वैल्यूएशन


मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि Nazara Technologies जब लिस्ट होगी तो इसके स्टॉक्स ट्रेड पंडितों के अनुमान से कहीं अधिक प्रीमियम पर ट्रेड करेंगे। ब्रोकरेज और इंवेस्टमेंट फर्म Elara Capital ने अनुमान जताया कि कंपनी निवेशकों को 30% CAGR देगी। साथ ही नजारा टेक्नोलॉजी का ग्रोथ रेट मिडियम टर्म में जबरदस्त रहने की संभावना है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।