Moneycontrol » समाचार » आईपीओ

Market में जारी उठापटक बिगाड़ सकती है Nazara Tech, अनुपम रसायन और Laxmi Organic का खेल, Grey Market Premium में भारी गिरावट

बाजार में जारी उठापटक ने उन निवेशकों को चिंता में डाल दिया है, जिन्हें नजारा टेक्नोलॉजीज, अनुपम रसायन और लक्ष्मी ऑर्गेनिक के शेयर अलॉट हुए हैं
अपडेटेड Mar 24, 2021 पर 10:38  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पिछले 1 साल में पब्लिक इश्यूज यानी IPOs को निवेशकों से जो रिस्पॉन्स मिला है, उसके कारण IPO में कुछ किस्मत वाले इंवेस्टर्स को ही शेयर मिल पाता है। लेकिन बाजार में पिछले 2 सप्ताह से जारी उठापटक ने उन भाग्यशाली निवेशकों को भी चिंता में डाल दिया है, जिन्हें नजारा टेक्नोलॉजीज (Nazara Tech), अनुपम रसायन (Anupam Rasayan) और लक्ष्मी ऑर्गेनिक (Laxmi Organic) के शेयर अलॉट हुए हैं।

बाजार में जारी उठापटक के कारण लिस्टिंग डे पर ही मोटे मुनाफे की उम्मीद लगाए इन तीनें IPOs के निवेशकों को तगड़ा झटका लग सकता है। ग्रे मार्केट (Grey Market) में इन तीनों कंपनियों के अनलिस्टेड स्टॉक्स के प्रीमियम में भारी गिरावट आई है। ईजी ट्रिप प्लैनर्स (Easy Trip Planners) की मामूली प्रीमियम पर लिस्टिंग ने निवेशकों की चिंता को बढ़ा दिया है।

ग्रे मार्केट में Easy Trip Planners के अनलिस्टेड शेयर 80% प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे थे, लकिन स्टॉक मार्केट में इसकी लिस्टिंग केवल 13% प्रीमियम पर हुई। इसके कारण नजारा टेक्नोलॉजीज, अनुपम रसायन और लक्ष्मी ऑर्गेनिक के ग्रे मार्केट प्रीमियम में तेज गिरावट आई है।

Anupam Rasayan

अनुपम रसायन के ग्रे मार्केट प्रीमियम में सबसे अधिक 54% की गिरावट आई है। पिछले सप्ताह कंपनी के अनलिस्टेड शेयर अपने इश्यू प्राइस से 173 रुपये प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे थे, जो आज केवल 80 रुपये प्रति शेयर प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हैं। आपको बता दें कि कल यानी 24 मार्च को अनुपम रसायन की लिस्टिंग BSE और NSE पर होगी।

Laxmi Organic

इसी तरह लक्ष्मी ऑर्गेनिक के ग्रे मार्केट प्रीमियम में भी तेज गिरावट आई है।पिछले सप्ताह ग्रे मार्केट में कंपनी के अनलिस्टेड शेयर 60% प्रीमियम यानी अपने इश्यू प्राइस 130 रुपये से 98 रुपये प्रीमियम पर 208 से 210 रुपये प्रति श्यर पर ट्रेड कर रहे थे, लेकिन आज इसके अनलिस्टेड शेयर केवल 62 रुपये प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हैं।

Nazara Technologies

वहीं, राकेश झुनझुनवाला की निवेश वाली कंपनी नजारा टेक्नोलॉजीज के ग्रे मार्केट प्रीमियम में करीब 10% की गिरावट दर्ज की गई है। पिछले सप्ताह कंपनी के अनलिस्टेड शेयर का ग्रे मार्केट प्रीमियम 820 रुपये प्रति शेयर था जो अब गिरकर 750 रुपये पर आ गया है।

इनके प्रीमियम भी गिरे

वहीं, सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (Suryodaya Small Finance Bank) के शेयर अब फ्लैट अपने इश्यू प्राइस पर ट्रेड रहे हैं। साथ ही प्रीसिजन इंजीनियरिंग कंपनी क्राफ्ट्समैन ऑटोमेशन के शेयर अपने इश्यू प्राइस 1499 रुपये से 3% यानी 35 रुपये प्रति शेयर प्रीमियम पर ग्रे मार्केट में ट्रेड कर रहे हैं। 

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Hem Securities का आस्था जैन का कहना है कि Easy Trip Planners की मामूली लिस्टिंग ने मार्केट में IPOs की प्रीमियम पर लिस्टिंग के उत्साह को थोड़ा कम जरूर किया है। लेकिन अच्छी कंपनियों और मजबूत फंडामेंटल वाले IPOs की लिस्टिंग अभी भी प्रीमियम पर हो सकती है। 

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।