Moneycontrol » समाचार » आईपीओ

Paytm IPO: 12,000 करोड़ रुपए के IPO की मंजूरी के लिए One97 ने 12 जुलाई को बुलाई EGM

कंपनी की योजना आईपीओ के जरिए 12,000 करोड़ रुपये जुटाने की है। इसमें कुछ बड़ी ग्लोबल फाइनेंशियल कंपनियों की पहले से होल्डिंग है
अपडेटेड Jun 18, 2021 पर 19:21  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पेमेंट सॉल्यूशंस कंपनी Paytm को चलाने वाली One97 एक इनिशियल पब्लिक ऑफर ( IPO) के जरिए फंड जुटाने को अप्रूवल के लिए 12 जुलाई को एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी जनरल मीटिंग (EGM) बुला सकती है। Paytm की योजना IPO के जरिए लगभग 12,000 करोड़ रुपये जुटाने की है।


कंपनी यह भी फैसला करेगी कि क्या फाउंडर और चीफ एग्जिक्यूटिव विजय शेखर शर्मा का प्रमोटर के तौर पर क्लासिफिकेशन हटाना है या नहीं।


इसके अलावा इनवेस्टर्स की पात्र कैटेगरीज के लिए एलोकेट किए जाने वाले इक्विटी शेयर्स की कुल संख्या, एंप्लॉयीज स्टॉक ऑप्शंस स्कीम में संशोधन पर भी फासला किया जा सकता है।


कंपनी आर्टिकल्स ऑफ एसोसिएशन में बदलाव करने पर भी विचार करेगी।


पेटीएम को बोर्ड से 3 अरब डॉलर के IPO के लिए सैद्धांतिक स्वीकृति मिल चुकी है। यह देश में अभी तक का सबसे बड़ा IPO हो सकता है।


IPO में नए इक्विटी शेयर्स के साथ ही मौजूदा शेयरहोल्डर्स की ओर से शेयर्स की बिक्री का ऑफर फॉर सेल शामिल होगा।


पेटीएम के शेयरहोल्डर्स में अलीबाबा का एंट ग्रुप प्रमुख है, जिसके पास कंपनी में 29.71 प्रतिशत होल्डिंग है। इसके अलावा सॉफ्टबैंक विजन फंड, सैफ पार्टनर्स का भी कंपनी में इनवेस्टमेंट है।


पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा के पास 14.67 प्रतिशत हिस्सेदारी है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।