Paras Defence IPO: ग्रे मार्केट में 115% प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा शेयर, क्या आपको करना चाहिए निवेश?

Paras Defence IPO: ग्रे मार्केट में 115% प्रीमियम पर ट्रेड कर रहा शेयर, क्या आपको करना चाहिए निवेश?

पारस डिफेंस का IPO अगले हफ्ते 21 सितंबर से खुल रहा है

अपडेटेड Sep 18, 2021 पर 2:41 PM | स्रोत : Moneycontrol.com

Paras Defence IPO: पारस डिफेंस का IPO अगले हफ्ते 21 सितंबर से खुल रहा है। करीब 170.78 करोड़ रुपये के इस IPO के लिए 23 सितंबर तक बोली लगाई जा सकती है। IPO के लिए कंपनी ने 165 रुपये से 175 रुपये प्रति इक्विटी शेयर का प्राइस बैंड रखा है। ग्रे मार्केट पहले से ही पारस डिफेंस के शेयरों पर बुलिश दिख रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक ग्रे मार्केट यानी अनलिस्टेड शेयर मार्केट में पारस डिफेंस के शेयर 200 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हैं। आइए जानते हैं  पारस डिफेंस के IPO से जुड़ी सभी अहम जानकारी:

IPO price: डिफेंस सेक्टर से जुड़ी इस कंपनी ने अपने IPO के लिए 165 रुपये से 175 रुपये प्रति इक्विटी शेयर का प्राइस बैंड तय किया है।

अभिनेता सोनू सूद ने की 20 करोड़ से ज्यादा की टैक्स चोरी, आयकर विभाग का दावा

IPO lot size: निवेशक कंपनी के शेयरों के लिए लॉट में अप्लाई कर सकते हैं। एक लॉट में कंपनी के 85 शेयर होंगे।

कितना निवेश कर सकते हैं?: एक निवेशक न्यूनतम एक और अधिकतम 13 लॉट के लिए आवेदन दे सकता है। इसका मतलब है कि IPO की बोली लगाने के लिए न्यूनतम 14,875 रुपये  (₹175 x 85) निवेश करना होगा। जबकि अधिकतम 1,93,375 रुपये ( ₹175 x 85 x 13) निवेश किया जा सकता है।

IPO की एलॉटमेंट डेट: शेयरों की एलॉटमेंट की संभावित तारीख 28 सितंबर 2021 है।

IPO की लिस्टिंग डेट: पारस डिफेंस के शेयरों की लिस्टिंग की संभावित तारीख 1 अक्टूबर 2021 है। कंपनी के शेयर BSE और NSE दोनों पर लिस्ट होंगे।

Sansera Engineering IPO: ग्रे मार्केट प्रीमियम में लौटी तेजी, क्या है GMP और कब है लिस्टिंग, ऐसे चेक करें अलॉटमेंट

IPO का साइज: कंपनी ने इस IPO के जरिए 170.78 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है। इसमें में 140.60 करोड़ रुपये ताजा शेयरों को जारी कर जबकि बाकी 30.18 करोड़ रुपये ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए जुटाने की योजना है।

Paras Defence IPO का ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP): जैसा कि ऊपर बताया गया, पारस डिफेंस के शेयर ग्रे मार्केट में अभी 200 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हैं। यह IPO के लिए तय 165 to 175 रुपये प्रति शेयर के भाव का दोगुने से भी ज्यादा है। मार्केट के जानकारों के मुताबिक, यह ग्रे मार्केट प्रीमियम बताता है कि पारस डिफेंस का IPO करीब 375  ( ₹175 + ₹200) रुपये पर लिस्ट हो सकता है, जो इसके इश्यू प्राइस से करीब 115 पर्सेंट ज्यादा है।

Punjab Crisis: कांग्रेस आलाकमान ने अमरिंदर सिंह से मांगा इस्तीफा, कैप्टन ने दी पार्टी छोड़ने की धमकी

एक्सपर्ट की क्या है राय?
मार्केट के जानकारों ने बताया कि जून तिमाही के आंकड़ों के मुताबिक कंपनी के पास 305 करोड़ रुपये का मजबूत ऑर्डर बुक है। साथ ही कंपनी के पास डिफेस, स्पेस ऑप्टिक्स, डिफेंस इलेक्ट्रॉनिक्स, हैवी इंजीनियरिंग और विशिष्ट टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काफी अच्छा डायवर्सिफाइड प्रोडक्ट पोर्टफोलियो है। हालांकि कंपनी बिजनेस के मोर्चे पर कंपनी की आमदनी और मुनाफा स्थिर दिख रहा है। उन्होंने कहा कि फ्रेश शेयरों के जारी होने के बाद 175 रुपये की ऊपरी प्राइस बैंड पर P/E करीब 43 गुना पर आ सकता है। साथ ही सरकार के मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट पर जोर और डिफेंस सेक्टर को अधिक बजट आवंटन कंपनी के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। साथ ही ड्रोन को लेकर आई PLI स्कीम से भी कंपनी को फायदा मिल सकता है। जानकारों को कहना है कि IPO के छोटे साइज, अच्छी वैल्यूएशन और डिफेंस सेक्टर पर कंपनी के फोकस को देखते हुए इस IPO में कई गुना बोलियां देखी जा सकती हैं।

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

MoneyControl News

MoneyControl News

First Published: Sep 18, 2021 2:41 PM

सब समाचार

+ और भी पढ़ें