Moneycontrol » समाचार » कर्ज

दोस्त को दिया हुआ उधार वापस कैसे मांगे?

अपना पैसे मांगने में हिचक कैसी
अपडेटेड Apr 18, 2019 पर 11:56  |  स्रोत : Moneycontrol.com

उधार मांगने से ज्यादा मुश्किल है दिया हुआ उधार वापस लेना। हममें से बहुत से लोग दूसरों को पैसे तो दे देते हैं लेकिन अपना पैसा ही वापस मांगने में हिचकते हैं। वहीं सामने वाला पैसे लेकर भूलाराम बन जाए तो दिए हुए पैसे कभी वापस नहीं आने वाले।


लेकिन असली समस्या तब आती है, जब आपने पैसा किसी कॉलीग या दोस्त को दिया हो। ऑफिस में लेन-देन का काम करना इस समस्या को और गंभीर बना देता है। हमेशा कोशिश करनी चाहिए कि ऐसी गलती से बचा जा सके। लेकिन अगर आप ये सिरदर्द मोल ही ले चुके हैं, तो जानिए कि आपको इस समस्या से कैसे पार पाना है।


लेकिन पहले कुछ बातें


अगर आपके साथ कभी ऐसा कुछ नहीं हुआ है तो ये मत समझिए कि ऐसा कुछ नहीं होगा। ऐसी स्थिति में न फंसने के लिए कुछ बातें ध्यान में रखें।


सबसे पहले हमेशा किसी कॉलीग को पैसे उधार देने से बचें।


अगर आपसे आपका कॉलीग पैसे मांगता है तो पहले ये देख लें कि सच में उसे इसकी बहुत जरूरत है या उसे उधार मांगने की आदत है।


अगर उधार देना ही है तो कभी अपनी जरूरतों से समझौता करके पैसे न बांटे। अगर आपके पास एक्सट्रा पैसे हैं, जिनके बिना आपका काम कुछ वक्त के लिए चल सकता है तभी उधार दें।


अगर उधार दे दिया है तो क्या करें


इस उधार के रिश्ते को बहुत लंबा न खींचें। पैसे देकर भूलें नहीं। अगर उधार दे दिया है और एक निश्चित अवधि तक पैसे वापस नहीं मिले हैं, तो एक बार कॉलीग को इसकी याद जरूर दिलाएं।


अपने कॉलीग से एक निश्चित तारीख मांग लें कि वो आखिर कब तक पैसे लौटा सकता है। ये काम बहुत प्यार और सहज तरीके से करें। अगर तयशुदा तारीख तक भी पैसे नहीं मिलते हैं तो एक बार फिर याद दिलाएं।


पैसे वापस लेने हैं, तो इसे थोड़ा आसान बनाएं। जरूरी नहीं कि पैसे कैश में ही वापस लें। आप दूसरे तरीकों से भी पैसे निकलवा सकते हैं। अगर आपको कहीं शॉपिंग करनी है तो आप अपने कॉलीग से इसकी पेमेंट करवा सकते हैं। या आप कैश लेने की जगह अपनी जरूरत पर कॉलीग से कहकर उसकी पेमेंट करवा सकते हैं।


आपका कॉलीग आपको ऑनलाइन पेमेंट ऐप्स से भी पैसे वापस कर सकता है। उससे कह दें कि वो थोड़े-थोड़े करके पैसे वापस कर सकता है। वो भी हर महीने अपने हिसाब से तारीख तय कर सकता है कि वो कब पेमेंट कर सकता है।


ऐसा भी हो सकता हो कि आपको खुद ही पैसों की सख्त जरूरत पड़ जाए तो आखिरी विकल्प ये है कि आप सीधे-सीधे अपनी जरूरत बताकर उस शख्स से पैसे मांग लें। अपने कॉलीग को बताएं कि आपको पैसों की जरूरत है। आप उसे अपनी जरूरतें भी बता सकते हैं।


अगर इसके बाद आपको आपके पैसे मिल जाते हैं तो वेल डन और नहीं मिले तो गुड लक।