Moneycontrol » समाचार » कर्ज

क्या आप जानते हैं लोन लेने का स्मार्ट तरीका?

उधार लेना भी एक कला है इसलिए लोन लेते वक्त आपको ये बातें जरूर ध्यान में रखनी चाहिए.
अपडेटेड Apr 09, 2019 पर 18:22  |  स्रोत : Moneycontrol.com

यूं तो बैंक लोन उधार देने के लिए हमेशा तैयार दिखते हैं, लेकिन सच में लोन लेना बहुत सिरदर्द भरा काम हो सकता है। वो भी अगर आपने लोन लेने से पहले कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा, तो आपको भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।


लोन लेना भी एक कला है। स्मार्ट तरीके से उधार लें तो अपना काम भी चलेगा और आपको फालतू की मगजमारी भी नहीं करने की जरूरत पड़ेगी। किसी भी तरह का लोन लेने से पहले कुछ चीजों पर पहले से सोच-विचार कर लेने से सही फैसला लेने में आसानी रहती है।


यहां कुछ ऐसे टिप्स बताए जा रहे हैं, जिन्हें अगर दिमाग में रखा जाए तो आपको लोन प्रोसेस करवाने और चुकाने में ज्यादा मुश्किलें नहीं आएंगी।


हो सके तो लोन ही न लें


लोन लेने से पहले अपने सभी विकल्पों पर विचार कर लें कि क्या आपकी जरूरतें दूसरे स्रोतों से पूरी हो सकती हैं या नहीं। अगर आपके पास कोई दूसरा रास्ता न हो तभी लोन लेने का विकल्प चुनें।


अपनी कैपेसिटी समझें


कभी इतना लोन न ले बैठें, जो आपसे चुकाया ही न जा सकें। अपनी क्षमता को समझें कि आपको कितना लोन लेना चाहिए। अपने कर्ज और आय के बीच के अंतर को समझें। लोन लेने से पहले ये जरूर जान लें कि आपको ईएमआई कितनी चुकानी होगी। ये जरूर ध्यान दें कि आपका ईएमआई आपके इनकम से 50% या इससे ज्यादा न हो। इसका रेशियो जरूर ध्यान में रखें। इनकम पर कर्ज का बोझ आपको भविष्य में बहुत परेशान कर सकता है।


निचली दरों की तलाश में रहें


मार्केट में इंट्रस्ट रेट्स पर नजर रखें। बहुत सारे बैंक अकसर दरों को लेकर ऑफर्स निकालते रहते हैं। जहां भी आपको निचली दरें मिलें, वहां ही जाएं। दूसरे बैंकों में निचली दरें मिलने पर अपना अकाउंट ट्रांसफर भी करवा सकते हैं।


कम टेन्योर के लोन लें


कोशिश करें कि लोन चुकाने का टेन्योर यानी अवधि कम रहे। आप जितनी कम अवधि के लोन लेंगे, आपको उतने कम दर पर पे-आउट करना होगा। काफी वक्त तक हर महीने ईएमआई पेमेंट लेने के लिए बैंक अकसर काफी लंबी अवधि के लोन प्रोवाइड कराते हैं लेकिन अपने ईएमआई पेमेंट को कैलकुलेट करके अपनी सुविधा के अनुसार कम अवधि के लोन लें।


डॉक्यूमेंट्स पूरे ध्यान से पढ़ें


अपने लोन प्रोसेस और सारी डिटेल्स को समझने के लिए अपने सारे डॉक्यूमेंट्स पढ़ लें। कभी भी ब्लैंक डॉक्यूमेंट पर साइन न करें। अपने लोन प्रोसेस की सारी बारीकियों को समझ लें।


टाइम से लोन चुका दें


जाहिर हैं, लोन लेने के बाद सबसे अहम चीज है उसे वक्त पर लौटाना। अपना लोन टाइम से चुका दें। अपना पेमेंट ऑर्गनाइज रखने से आपको फालतू के इंट्रस्ट और पेनल्टी देने से भी छुटकारा मिलता है। साथ ही अगर आपकी हिस्ट्री अच्छी रही तो आपको भविष्य में दूसरे लोन लेने में भी आसानी होती है।