Moneycontrol » समाचार » बाज़ार का रुख

स्मॉल-मिडकैप शेयरों में निवेश का सही वक्त, ये हैं चुनिंदा शेयर

अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करना चाहते हैं तो स्मॉलकैप और मिडकैप शेयरों पर दाव लगा सकते हैं। इनक फंडामेंटल्स और ग्रोथ ट्रेंड, दोनों मजबूत नजर आ रहे हैं
अपडेटेड Sep 14, 2019 पर 11:27  |  स्रोत : Moneycontrol.com

शेयर मार्केट में अभी स्मॉल और मिडकैप शेयरों पर फोकस बढ़ाने का वक्त है। ज्यादातर एनालिस्ट्स का कहना है कि इन शेयरों का वैल्यूएशन आकर्षक नजर आ रहा है। 2019 में अपने रिकॉर्ड हाई से बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स 22 फीसदी से ज्यादा और बीएसई मिडकैप इंडेक्स 16 फीसदी गिर चुका है। इसके मुकाबले सेंसेक्स में 7 फीसदी की कमी आई है। कुछ ऐसी ही गिरावट निफ्टी मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में भी देखने को मिली है।


अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करना चाहते हैं तो स्मॉलकैप और मिडकैप शेयरों पर दाव लगा सकते हैं। इनक फंडामेंटल्स और ग्रोथ ट्रेंड, दोनों मजबूत नजर आ रहे हैं। 


IDFC AMC के सीनियर मैनेजर- फंड मैनेजमेंट (इक्विटी) विराज कुलकर्णी ने कहा, 18 जनवरी के पीक के बाद NSE मिडकैप इंडेक्स में 25 फीसदी की गिरावट आई है। वहीं, स्मॉलकैप इंडेक्स में 40 फीसदी की गिरावट आ चुकी है। वहीं दूसरी तरफ इस दौरान निफ्टी में सिर्फ 6 फीसदी की गिरावट आई है। 


लॉन्ग टर्म निवेश के लिए हम यहां एनालिस्ट्स के मुताबिक यहां कुछ शेयर बता रहे हैं जिसमें आप निवेश करके मुनाफा बना सकते हैं।


एनालिस्ट: अमित गुप्ता, ट्रेडिंगबेल्स के को-फाउंडर और CEO


BCL Industries Ltd और Shree Renuka Sugars Ltd जैसी कंपनियों को एथेनॉल की कीमत बढ़ने से फायदा हो सकता है। सरकार क्रूड ऑयल का इंपोर्ट कम करने के लिए एथेनॉल ब्लेंडेड पेट्रोल का इस्तेमाल बढ़ाना चाहती है।


United Spirits Ltd ने भी अपना कर्ज घटा लिया है। लिहाजा आगे इसके भी प्रॉफिट में आने के चांस हैं।


एनालिस्ट: अजीत मिश्रा, वाइस प्रेसिडेंट रिसर्च, रेलिगेयर ब्रोकिंग


लॉन्ग टर्म इनवेस्टमेंट के लिए कुछ स्मॉल और मिडकैप शेयर आकर्षक वैल्यूएशन पर मिल रहे हैं। इनमें Whirlpool, Elgi Equipments, Godrej Consumer Products, Akzo Nobel, IGL, KEC International और Minda Corp शामिल हैं।


इन सभी कंपनियों के फंडामेंटल्स मजबूत हैं और इनमें लॉन्ग टर्म के लिए ग्रोथ की संभावनाएं भी हैं। इन कंपनियों के मौजूदा लेवल से 8-10 फीसदी की गिरावट आने पर इसमें पैसा लगाएं। अगले दो से तीन साल में आपको बेहतर रिटर्न मिल सकत हैं।


एनालिस्ट्स: विनोद नायर, हेड ऑफ रिसर्च, जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज


Mold-Tek Packaging Ltd (MTEP) पेंट्स, लुब्रिकेंट्स, फूड और FMCG की हाई क्वालिटी पैकेजिंग की लीडिंग सप्लायर है। फिस्कल ईयर 2013-2019 के दौरान कंपनी का कर बाद मुनाफा 13 फीसदी CAGR से बढ़ा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।